मानसून में फायदेमंद है दालचीनी और अदरक की चाय


चाय को भारत की नेशनल ड्रिंक के तौर पर जाना जाता है। भारत में चाय हर मर्ज की दवा है। खुशी से लेकर दुखी आदमी के साथ साये की तरह रहती है। फिर इंसान अकेला ही क्‍यों
नहीं हो वह चाय जरूर पीता है। यह बात हो गई शौकिया तौर पर चाय पीने की। लेकिन क्‍या आप जानते हैं चाय को हेल्‍दी भी बनाया जा सकता है। जी हां, चाय में दालचीनी और अदरक डालकर पीने से वह इम्‍यून बूस्‍टर के तौर पर काम करती है। दालचीनी का सेवन सेहत के लिए अच्‍छा होता है और अदरक इम्‍यून बूस्‍टर का काम करता है।

कैसे बनाएं अदरक और दालचीनी की चाय

सामग्री - अदरक, दालचीनी, शहद या गुड़।

विधि - सबसे पहले एक 2 कप पानी लें, इसमें अदरक और दालचीनी को डालकर उबाल लें। अदरक और दालचीनी थोड़ा सा ही डालें। इसके बाद 6 से 8 मिनट तक अच्‍छा उबाल लें।

और कप में छान लें। इसके बाद स्‍वाद अनुसार शहद डाल लें। आपकी गरमा - गरम चाय तैयार है।

दालचीनी और अदरक की चाय के फायदे

-दालचीनी की चाय डिटॉक्‍स का काम करती है। अदरक पाचन दुरस्‍त करने के साथ ही हाइपर सिटी को भी राहत देने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व लार को उत्‍तेजित करता है और पेट में मौजूद एसिड को हटाने में मदद करता है। कहा जाता है खाना खाने से कम से कम आधा घंटा पहले चाय पीने से एसिडिटी कम होती है।

- अदरक में बायोएक्टिव यौगिक हेाता है जिससे सर्दी, खांसी में बहुत जल्‍दी आराम मिल जाता है। वहीं दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट, सिनैमिक एसिड होता है। जिससे शरीर में आ रही
हर जगह सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

- का सेवन कैंसर रोगी, हाई ब्‍लड प्रेशर, दिल की बीमारी और पीसीओएस से ग्रसित लोग यह चाय पी सकते हैं। वहीं अगर डायबिटीज है तो इसमें किसी भी तरह की प्राकृतिक या अन्‍य चीनी नहीं डालें।





और भी पढ़ें :