Rakhi 2021 : Festival Season में सेहत से नहीं करें खिलवाड़, अपनाएं ये 5 तरीके

Rakhi Festival Daan
त्‍योहार पर मिठाइयों से सजी प्‍लेट नजर नहीं आने पर माहौल एक दम फिका नजर आता है। त्‍योहार के दिन सभी लोग एक - दूसरे को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करते हैं। लेकिन आपकी सेहत आपके साथ नहीं हो तो त्‍योहार का मजा भी किरकिरा हो जाता है। इसलिए हम स्‍वस्‍थ भी रहे और त्‍योहार का भी आनंद उठा सकें, तो कितना और क्‍या खाना है इस बात का जरूर ख्‍याल रखें। खासकर डायबिटीज के मरीजों को खाना-पान का खास ध्‍यान रखना होता है..तो जानते हैं सेहत के साथ अन्‍याय नहीं करते हुए कैसे बनाएं राखी -

1. त्‍योहार के दिन सभी को मीठा खाने की इजाजत होती है। लेकिन कितना खाना है, कितना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है इस बात का जरूर ध्‍यान रखें। डायबिटीज के मरीजों को अपनी शुगर के अनुसार बहुत अधिक मीठा नहीं खाना चाहिए।

2.कोविड -19 की वजह से भी सेहत का ध्‍यान जरूर रखें। घर पर बनी मिठाइयों का सेवन कर सकते हैं और आप चाहे तो कम शक्कर की भी बना सकते हैं।
3.बाजार की मिठाइयों में आर्टिफिशियल शुगर और एसेंस मिक्‍स होता है। जिसका सेहत पर तेजी से प्रभाव पड़ता है। साथ ही त्‍योहार पर मुश्किल से डॉक्‍टर मिलते हैं। इसलिए इस दिन मीठा खाने का जरा भी जोखिम नहीं लें।

4. त्‍योहार के जश्‍न में अपनी दवा लेना नहीं भूलें। सही समय पर अपनी दवा लें। साथ ही शुगर फ्री मिठाइयों का सेवन भी कर सकते हैं। सुबह खाली पेट करेले या नीम के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। इससे शुगर लेवल में रहेगी।

5. अगर आप नियमित तौर पर अपनी एक्‍सरसाइज करते हैं तो उसे नहीं छोड़ें। त्‍योहार वाले दिन भी एक्‍सरसाइज करें। साथ ही डायबिटीज मरीज होने के नाते अपनी डेली डाइट को वहीं नियमित रूप से फॉलो करें।




और भी पढ़ें :