परमानेंट टैटू से हो गए हैं बोर, इन 5 आसान तरीके से हटाएं

tattoo removal tips
परमानेंट टैटू बनवाने के क्रेज यंगस्टर में तेजी से बढ़ने लगा है। लेकिन एक ही टैटू को रोज देखकर वह बहुत जल्‍दी बोर भी होने लग जाते हैं। लेकिन परमानेंट टैटू को बनवाने से अधिक दर्द उसे हटाने में होता है। जी हां, सर्जिकल तरीके से उसे मशीन की सहायता से हटाया जाता है। लेकिन दादी नानी मां के नुस्‍खे हमेशा से कारगर रहे हैं। उनसे कभी दर्द नहीं होता है। वैसे ही अब दादी मां के नुस्‍खे आपके परमानेंट टैटू को भी हटाने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं कैसे हटाएं परमानेंट टैटू घर पर आसान तरीकों से-

1. नींबू नमक - नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं और नमक में सोडियम क्लोरीन होता है। दोनों को एक कटोरी में मिक्‍स करें। आधा चम्‍मच नींबू और पौन चम्‍मच नमक लें। दोनों को मिक्‍स कर लें। इसके बाद हाथ पर थोड़ी देर के लिए लिखकर रख दें। इसके बाद उन्हें कॉटन की सहायता से हल्‍के हाथों से रब करें।टैटू का रंग हल्‍का पड़ जाएंगा।

2. एप्रीकॉट स्क्रब और सॉल्‍ट - टैटू को हटाने के लिए कुछ हटकर भी तरीके अपनाने पड़ेंगे।
एप्रीकॉट स्क्रब और साल्ट को बराबर मात्रा में ले और उन्हें अच्छे से मिक्‍स कर लें।
इसके बाद उन्‍हें टैटू पर 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद टैटू का रंग हल्का पड़ने लग जाएगा। सप्ताह में एक ही प्रयोग करें।

3. शहद, दही, नमक और एलोवेरा जेल -
इन सभी
सामग्री को आधा-आधा चम्‍मच लें। अगर आपका टैटू छोटा है तो मात्रा कम कर दें। इसके बाद सभी को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। और फिर 15 लगाकर रखें। सिर्फ 5 मिनट हल्‍के हाथों से उसे रब करें। धीरे-धीरे टैटू का रंग हल्‍का पड़ने लगेगा। इसका लगातार इस्तेमाल करें। तब ही जल्‍दी फर्क नजर आएगा।

4.नमक का पानी - आप सिर्फ नमक के पानी से भी टैटू को हटा सकते हैं। इसके लिए स्‍पंज में नमक के पानी में डालकर गिला कर लें और उसे हल्‍के हाथों से रंगड़ें। ऐसा तीन दिन तक लगातार करते रहें। आपको आराम मिलेगा। हालांकि जोर से नहीं रगड़ें। ऐसा करने से स्किन छिला सकती है, लाल पड़ सकती है त्‍वचा। 3 दिन लगातार प्रयोग करें फिर 3 दिन बाद प्रक्रिया को दोहराएं।

5.लैवेंडर ऑयल - लैवेंडर ऑयल के भी अच्छे परिणाम मिलते हैं। कॉटन के लेकर इसे हल्‍के हाथों से रगड़तें रहे। दिन में 3 बार प्रयोग करें। 1 सप्‍ताह तक करते रहें। कुछ दिनों में ही आराम मिल जाएगा। दाग हल्‍का पड़ने लगेगा। लैवेंडर ऑयल से सनबर्न के निशान, चोट के निशान, लालपन को हटाने में भी मदद मिलती है।


हालांकि यह घरेलू उपाय है लेकिन पूरे टैटू पर लगाने से पहले थोड़ा सा ही ट्राई करें । इसके बाद टैटू को हटाएं। अगर आपको थोड़े में ही जलन होने लगती है तो डॉक्‍टर से चर्चा करके ही घरेलू
उपचार करें। इससे आपको स्किन रिएक्शन भी हो सकता है।




और भी पढ़ें :