बारिश में कपड़ों से दुर्गंध क्यों आती है? ये 10 टिप्स अपनाएं और कपड़ों की बदबू भगाएं

clothes
clothes smell
 
गर्मी के मौसम के बाद हम सभी बारिश के मौसम (Monsoon) का इंतजार करते हैं, रिमझिम बरसता मौसम शुरू होते ही बहुत सुहाना लगता है, लेकिन जैसे ही कुछ दिन गुजर जाते हैं, तो लगातार हो रही बरसात की वजह से दुनिया भर की परेशानियां एक-एक कर सामने आने लगती हैं। इन्हीं में से एक सबसे बड़ी समस्या हैं कपड़ों को सुखाना।


कई बार हम बारिश थम गई हैं यह सोचकर कपड़े सुखाते हैं और फिर कपड़े पूरी तरह सूख भी पाते कि वापस बादलों का बरसना शुरू हो जाता है। हम चाहे कितनी ही कोशिश कर लें, इस मौसम में कपड़ों को तेज धूप मिल पाना काफी मुश्किल हो जाता है जिस वजह से कपड़ों में नमी बनी रहती है। अत: बैक्टीरिया और फंगस कपड़ों में पनपने लग जाते हैं, जो नमी वाले कपड़ों में दुर्गंध (bad smell) पैदा करते हैं।

आइए यहां जानते हैं, ऐसे कुछ 10 खास टिप्स जिन्हें आजमा कर आप कपड़ों (clothes) से आने वाली बदबू से राहत पा सकते हैं-

1. आपको अपनी अलमारी में हमेशा कुछ नैफ्थलीन यानी कपूर की गोलियां भी डालकर रखनी चाहिए। यह कपड़ों को बदबू और कीड़ों से बचाने के लिए अच्छा उपाय है।


2. सिले-सिलाए नए कपड़े अगर आप बाजार से लेकर आए हैं तो तुरंत उन्हें अलमारी में न रखें। आप उन्हें तब तक बाहर की हवा लगने दें जब तक कि वे पूरी तरह से नमी रहित न हो जाएं।
3. कपड़ों को धोने के बाद आप उन्हें एक बार कपूर के पानी में भी खंगाल सकती हैं, उसके बाद पूरी तरह सूखा कर ही जमाएं। इससे कपड़ों की दुर्गंध से राहत मिलेगी।

4. बारिश के दिनों में पंखे के नीचे कपड़े सुखाना भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। ऐसा करने से भी कपड़ों से बदबू नहीं आएगी।

5. कपड़ों को अलमारी में रखते समय उन्हें अखबार में भी लपेट कर रखा जा सकता है, यह नमी सोखने के लिए अच्छा है।

6. कपड़ों को वैक्स पेपर या प्लास्टिक पेपर में फोल्ड करके अलमारी में रखने से वे सीधे अलमारी के संपर्क में नहीं आएंगे और खराब होने से बचेंगे।

7. बारिश के मौसम में कपड़ों को पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती और दोबारा बारिश शुरू हो जाने के डर से आप कई बार आधे-अधूरे सूखे कपड़ों को उतारकर घड़ी कर देती हैं तो अब ऐसा बिलकुल भी न करें, क्योंकि कुछ समय बाद ही इनमें से बदबू आने लगती है।

8. कपड़े धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए ऐसी जगह का चयन करें, जहां भरपूर हवा आती हो। इससे कपड़ों में बदबू नहीं आएगी।

9. कपड़े धोते समय आप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल लें, इससे भी कपड़ों से आ रही बदबू दूर हो जाएगी।

10. बारिश के मौसम में यदि कपड़े धोते समय आप नीबू के रस का इस्तेमाल करती है तो आपके कपड़ों से जहां बदबू नहीं आएगी, वही कपड़े फ्रेश भी रहेंगे।
clothes smell





और भी पढ़ें :