Monsoon Drinking water Habit : ठंडे मौसम में नहीं लगती है पानी की प्‍यास, जानिए 7 आसान तरीके

Author सुरभि भटेवरा|

मॉनसून हो या ठंड का मौसम अगर आपको पानी की प्‍यास नहीं लगती है तब भी आपको पानी पीना चाहिए। पानी नहीं पीने से बहुत सारी गंभीर समस्‍या होने लगती है। इसके बाद डॉक्‍टर सबसे पहले पानी पीने की मात्रा बढ़ाने पर जोर देता है। अगर आप स्‍वस्‍थ्‍य है तब भी पानी का सेवन जरूर करें। अगर आप परिवार में किसी भी सदस्‍य से जानेंगे कि आप दिनभर में कितना पानी पी लेते हैं कुछ 1 लोग बोलते हैं 2 लीटर पानी। शरीर में बीमारी बढ़ने की सबसे बड़ी वजह पानी की कमी। जिसे एक दिन में ढेर सारा पानी पीकर कम नहीं किया जा सकता है। अगर आपको पानी की प्‍यास नहीं लगती है तो कुछ आसान उपाय है जिन्‍हें रोज फॉलो करें। इसके बाद आपको पानी की प्‍यास जरूर लगेगी।

1.अक्‍सर खाना खाने के बाद 15 मिनट घूमने की सलाह दी जाती है ताकि भोजन पच सकें। लेकिन बहुत कम लोग घूमते हैं। अगर आप घूम नहीं सकते हैं तो खाना खाने के बाद नियमित रूप से सौफ मिश्री खाना शुरू कर दीजिए। आपको पानी की प्‍यास लगने लगेगी।

2.भोजन के बाद तुरंत पानी कभी मत पीजिएं।
इससे आपका पेट भी फूलने लगेगा और पाचन प्रक्रिया भी बिगड़ जाएगी। इसलिए भोजन करने के 45 मिनट बाद ही पानी पिएं। तब तक आपको पानी की जोर से प्‍यास लगेगी और पानी भी अधिक पिएंगे।

3.कच्‍ची हरी सब्जियों को अधिक से अधिक सेवन करें। बारिश के मौसम में आप सब्जियों को उबाल कर खा सकते हैं। हर सब्‍जी में मौजूद तत्‍व आपके पानी की प्‍यास को बढ़ाते हैं। इसलिए कोई सा भी मौसम हो हरी सब्जियों का सेवन करते रहें।

4. कई लोग ऑफिस में बैठकर काम करते हैं उन्‍हें पानी की बहुत प्‍यास नहीं लगती है। क्‍योंकि उनकी बॉडी का तापमान स्थिर रहता है। उन्‍हें किसी प्रकार की गर्मी नहीं लगती, पसीना नहीं आता है।ऐसे में शरीर को पानी की अधिक आवश्‍यकता नहीं होती है और कितना ही कुछ भी खाले प्‍यास ही नहीं लगती।

5.कई लोग रात को बहुत देरी से भोजन करते हैं जिस वजह से उन्‍हें पानी की प्‍यास नहीं लगती है। और कई बार बिना पानी पिएं ही सो जाते हैं। ऐसे में कोशिश करें रात का भोजन 7 बजे तक कर लें । इससे आपकों 9 बजे तक अत्‍यधिक प्‍यास लगने लगेगी। और इस तरह पानी की प्‍यास को बढ़ाया जा सकता है।

6. कई लोग पानी की प्‍यास लगने पर कॉफी या चाय का सेवन करने लगते हैं। जो पानी की प्‍यास को नहीं बुझा सकती है बल्कि आपको निर्जलित कर सकती है। इसलिए कॉफी या चाय का सेवन करते हैं तो पानी दो गुना पिएं।

7.दरअसल प्‍यास लगना आपके मेटाबॉलिज्‍म पर भी निर्भर करता है। आप जितना अधिक कार्य करेंगे आपको प्‍यास लगेगी। अगर आपको प्‍यास नहीं लगती है तो सुबह में एक्‍सरसाइज जरूर करें।इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म रेट सही रहेगा।

पानी की कमी से बीमारियों का जमावड़ा बढ़ता है

-थकान लगना, कमजोरी आना, डिहाईड्रेशन होना, दिल की समस्‍या, चेहरे की चमक चले जाना, ड्राईनेस बढ़ना, मोटापा, मुंह से दुर्गंध आना और यूरिन हद से अधिक पीली आना इत्‍यादि। इसलिए अधिक से अधिक पानी पिएं।





और भी पढ़ें :