Rakhi Health Tips : Festival Season से पहले वजन कम करने के 10 आसान तरीके

'जब सब बैठे मिल यार, तब कैसा कंट्रोल खाने पर यार' ऐसा ही कुछ होता है जब दोस्‍त या परिवार एक साथ एक जगह पर मिलते हैं। भाई-बहन से त्‍योहार पर अक्‍सर मिलना हो जाता है। ऐसे वक्‍त में सभी लोग खूब जमकर खाते भी है। त्‍योहार पर मिलने के दौरान मिठाइयां खाते भी
है और खिलाते भी। लेकिन अक्‍सर कई लोग खूब सारा खाने के बाद पछतावा भी करते हैं। क्‍योंकि उस एक दिन में भी वजन बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप त्‍योहार के मुकाबले अन्‍य दिन भी अपनी डाइट को फॉलो करते हैं तो जरूर वजन बढ़नें से कंट्रोल कर सकते हैं - तो आइए जानते हैं 10 आसान तरीके

1. अपनी सेहत को मेंटेन रखने के लिए रेग्‍यूलर एक्‍सरसाइज जरूर जारी रखें। खाने में अधिक कैलोरी नहीं लें। लो कैलोरी फूड का सेवन करें। लो फैट युक्‍त चीजे ही खाएं। लेकिन कम खाने के चक्‍कर में ऐसा नहीं हो कमजोरी महसूस होने लगे।

2.जंक फूड को गुड बाय कहें। इस जगह पर अधिक से अधिक फल और हरी सब्जियों को सेवन करें। इससे आपके शरीर को जरूरी पोषण भी मिलेगा और हानिकारक तत्‍व भी कम हो जाएंगे। साथ ही अधिक से अधिक पानी पिएं।

3.घी -तेल को कम कर दें। ध्‍यान रहे घी -तेल कभी भी खाना बंद नहीं करें। दरअसल, घी और तेल से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। शरीर में चिकनाहट के लिए सेवन करना जरूरी है लेकिन कम मात्रा में।

4.गेहूं की रोटी, चावल और मिठाई का सेवन भरपूर तरह से बंद कर दें। इससे आपका वजन तेजी से कंट्रोल होगा। लेकिन गेहूं की रोटी जगह आप, बाजरा, मक्‍का, या ज्‍वार की रोटी आराम से खा सकते हैं। वहीं मिठाई में घर का मीठा थोड़ा बहुत खा सकते हैं।


5.वजन को नियंत्रित रखने के लिए फ्राइड आयटम से दूरी बनाकर रखें। डिप फ्राई आयटम बिल्‍कुल भी नहीं खाएं।

6.नियमित रूप से 3 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे आपकी बॉडी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्‍स बाहर निकल जाएंगे। अधिक पानी पीने से चेहरे पर ग्‍लो भी तेजी से आता है।

7.खाने का खास ख्‍याल रखें। जी हां, सुबह पौष्टिक नाश्‍ता पेटभर कर करें। इसके बाद लंच में एकदम हल्‍का खाना खाएं। और डिनर में एक प्‍लेट सलाद और दलिया या जावली आप खा सकते हैं।

8.सुबह उठकर रोज एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पिएं। आप सुबह दूध की चाय के बजाय ग्रीन टी का सेवन करें और दिन में एक बार। इससे वजन नियंत्रि‍त रहेगा।

9.अगर आप काम के दौरान 8 घंटे लगातार बैठे रहते हैं तो ऐसा नहीं करें। थोड़ी-थोडी देर में उठकर घूमते रहे। एक जगह लगातार बैठने से वजन तेजी से बढ़ता है।

10. त्‍योहार के दिन भी लिमिट में ही मीठा और नमकीन का सेवन करें। इससे राखी के बाद आपको वजन कम करने में समस्‍या नहीं आएंगी।




और भी पढ़ें :