फटी एड़ियों के लिए अपनाएं ये तरीके, सिर्फ 2 दिन में दिखेगा असर

ऐसा बिलकुल नहीं है कि सिर्फ ठंड के दिनों में ही एड़ियां फटती हैं, कुछ लोगों की cracked heel 12 महीने रहती हैं और उनमें दर्द भी रहता है। हमें अपनी हील्स का भी ध्यान रखना चाहिए। एड़ियों का ध्यान न रखने से डेड स्किन बनती है और ड्राइनेस बढ़ती रहती है, इससे एड़ी फट जाती है और त्वचा सख्त महसूस होने लगती है।
banana honey pack for cracked heel
केला एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है जो विटामिन-ए, सी और बी 6 से भरपूर होता है। वहीं, शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और इन्हें लगाने त्वचा कोमल होती है।
क्या चाहिए-
1 छोटा केला (मैश किया)
1 चम्मच शहद
क्या करें-
एक कटोरी में एक छोटा केला मैश करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।

इसे अच्छी तरह से मिलाकर, एक अच्छी कंसिस्टेंसी वाला पेस्ट बना लें।
अब अपने पैरों को धोकर और सूखा लें और इसके बाद तैयार पेस्ट को अपनी एड़ी पर लगाएं और 20-30 मिनट तक इसे लगाकर रखें। कुछ देर बाद इसे धीरे-धीरे रगड़ें और गुनगुने पानी से धो लें। पैरों को पैट ड्राई करने के बाद, अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।

oats wheat germ oil mask for cracked heel
ओट्स आपकी एड़ी में जमे डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करेगा, जिससे सख्त त्वचा साफ होकर कोमल त्वचा रह जाएगी। वहीं व्हीट जर्म ऑयल में विटामिन-डी, ए, बी और फैटी एसिड्स होते हैं, जो त्वचा को मॉइश्चर प्रदान करने में मदद करता है।
क्या चाहिए-
आधी कटोरी ओट्स ( ब्लेंड किया हुआ)
1 चम्मच व्हीट जर्म ऑयल
क्या करें-
सबसे पहले ओट्स को पीस लें और उसके बाद उसमें ऑयल डालकर एक बार अच्छी तरह से मिला लें।
इस तैयार पेस्ट को अपनी एड़ियों में अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट रुकें और उसके बाद प्यूमिक स्टोन की मदद से एड़ी को रगड़ें। गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो लें और उन्हें सुखाने के बाद, व्हीट जर्म ऑयल को हाथों में थोड़ा सा लेकर अपनी एड़ियों में लगा लें। यह रात भर आपकी एड़ियों को नरिश करेगा और उन्हें ड्राई होने से रोकेगा।
wheat flour honey mask for cracked heel
आटा एक अद्भुत प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा को पोषण देता है। शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह काम कर आपके फटे पैरों को ठीक करेगा। सिरका हल्का एसिडिक होता है जो शुष्क और मृत त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ एक्सफोलिएशन को आसान बनाता है।
क्या चाहिए-
2 बड़े चम्मच गेहूं का आटा
1 चम्मच शहद
सिरका की 5-6 बूंदें
क्या करें-
सबसे पहले गेहूं का आटा, शहद और सिरका मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें।
इसके बाद अपने पैरों को 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोएं, सुखाएं और फिर इस मिश्रण से धीरे-धीरे स्क्रब करके मृत त्वचा को हटा दें। अपने पैरों को एक बार फिर से धो लें और मॉइश्चराइजर क्रीम जरूर लगाएं।
इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार दोहरा सकती हैं।
- शरीर में पोषक तत्वों की कमी।
- अधिक गर्म पानी से स्नान करना।
- तलवों में एकदम कड़क होना, नमी नहीं रहना।
- थायराइड मरीजों की एड़ियां जल्‍दी फटती है।
- तलवों पर धूल या गंदगी जमा रहना।
- शरीर में तरल पदार्थों की कमी होना।
एड़ियां फटने पर क्‍या करें (Home Remedies for Cracked Heels) -
- तेल या क्रीम से रात को एड़ियों की मालिश करें।

- 1/2 चम्‍मच नींबू और 1 चम्मच मलाई को मिक्‍स कर लें। इसके बाद रात को एड़ी पर 10 मिनट तक घिसाई करें। और उन्हें साफ कपड़े से साफ कर लें। एक हफ्ते तक लगातार इसे लगाते रहे।

- रात को सोने से पहले पैरों की अच्‍छे से धोएं और फिर मॉइस्चराइजर क्रीम से 5 मिनट तक मालिश करें। रोज ऐसा करने से आपकी एड़िया एकदम नरम हो जाएगी और धीरे-धीरे तिराट भी खत्म हो जाएंगी।

- ग्लिसरीन में 1 पूरा नींबू और आधी कटोरी पानी डाल दें। इसके बाद अच्छे से शेक कर लें और रात को सोने से पहले लगा लें। 1 सप्ताह में आराम मिल जाएगा। अगर आपकी बॉडी की अन्‍य जगह की त्वचा भी रूखी और फट रही है तो वहां भी लगा सकते हैं।
- रात को पैर धोकर एलोवेरा जेल से तलवों की रोज मालिश करें। इससे एड़ियों का दर्द भी कम होगा और मुलायम भी होगी।



और भी पढ़ें :