holi beauty tips : 7 आसान तरीके से निकालें होली के गाढ़े और जिद्दी रंग

Holi Festival

होली रंगों का त्याहोर है और इस दिन आपको रंग ना चढ़े तो इस त्योहार का कोई मतलब नहीं। होली से रंगपंचमी तक रंग मुश्किल से उतरते हैं। हालांकि जब त्वचा से रंग नहीं निकलता है तो अच्छा नहीं लगता है। लेकिन कुछ आसान से नुस्खे हैं जिन्हें आप घर पर ही आजमा कर जिद्दी रंग निकाल सकते हैं। तो आइए जानते हैं 7 आसान तरीके होली और रंग निकालने के -


1. होली खेलने से पूर्व पूरी बॉडी पर अच्छे से तेल से मसाज कर लें ताकि पक्का रंग नहीं चढ़़ेगा। अगर आप तेल लगाना भूल जाते हैं तो बेसन में नींबू या दूध मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और बॉडी पर लगा लें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से नहा लें। काफी हद तक कलर निकल जाएगा।

2.होली का रंग छुड़ाने में खीरे का रस भी काफी कारगर उपाय माना जाता है। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिक्स कर लें। इससे आपकी त्वचा का रंग भी निखर जाएगा और कोई परेशानी भी नहीं होगी।
3.मूली का रस भी सबसे कारगर होता है। इसमें दूध या मैदा मिलाकर लगाने के 15 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें। इससे आपके चेहरे की रंगत लौट आएगी ।

4.अगर आपके चेहरे पर पक्का रंग लग गया हो तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से रगड़ लें। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा का रंग उतर जाएगा।

5.जौ का आटा और बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। यह स्क्रब की तरह काम करेगा।

6.कच्चा पपीता और थोड़ा सा दूध मिक्स कर लें । इसमें आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं। इस पैक को फेस पर लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

7 संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं। अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें। आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार आएगा।





और भी पढ़ें :