क्या है ब्लैक वाटर? जानिए इसके फायदे और कीमत...

प्रथमेश व्यास
इन दिनों फिल्मी सितारों की दुनिया में एक नई बला आई है, जिसका नाम है-ब्लैक वॉटर। बिल्कुल सही सुना आपने, मलाइका अरोरा, श्रुति हसन, गौरी खान, उर्वशी रौतेला और मनीष मल्होत्रा जैसे सेलिब्रिटीज को जिम से निकलते हुए जब मीडिया ने स्पॉट किया, तब इन सभी के हाथों में काले रंग के पानी से भरी एक बोतल देखी गई। दरअसल, पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत के सेलिब्रिटीज और फिटनेस फ्रीक्स के बीच ब्लैक वॉटर बहुत प्रचलित है। इसलिए, कई लोग ये जानने के लिए उत्सुक आखिर ये ब्लैक वाटर कैसे बनता है और क्या है इसके हेल्थ बेनिफिट्स और साइड इफेक्ट्स?

क्या है ब्लैक वॉटर?
'ब्लैक वॉटर' जिसे लोग स्पोर्ट्स या फिर एनर्जी ड्रिंक की तरह देखते हैं, वो असल में एल्कलाइन वॉटर है, मतलब जहां साधारण पानी का पी.एच लेवल 7 होता है , वहीँ ब्लैक वॉटर का पी.एच लेवल 8 या 9 तक होता है। रिपोर्ट्स का दावा है कि इसमें कई तरह के मिनरल्स और नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी है। इसके अलावा ये हमारे पेट के एसिडिटी लेवल को मेन्टेन करने में भी मदद करता है। ब्लैक वाटर में फलविक एसिड होता है, जो इसके काले रंग के लिए जिम्मेदार है।

ब्लैक वॉटर के फायदे?
ब्लैक वॉटर से होने वाले फायदों को लेकर दुनियाभर में कई सारी रिसर्च भी हुई और विवाद भी हुए। 2012 में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार ये उन लोगों के लिए लाभकारी सिद्ध हुआ है, जिन्हे ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी समस्याएं है। हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट ने दावा किया है कि इसके नियमित सेवन से शरीर में रक्त का संचार बहुत ही प्रभावी ढंग से होता है। कई वैज्ञानिकों का कहना ये भी है कि ब्लैक वॉटर के फायदों को लेकर अभी तक कोई ठोस सबूत मौजूद नहीं है।


इन सभी बातों के बावजूद, ब्लैक वॉटर का सेवन करने वाले लोग इससे होने वाले फायदों पर पूरी तरह विश्वास करते हैं, जो कुछ इस प्रकार है -

1. ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
2. वजन घटाने में मदद करता है।


3. इसमें एंटी-एजिंग गुण है, जिनसे त्वचा का ग्लो बना रहता है।
4. ये कैंसर से बचाता है।
5. ये शरीर का पी.एच लेवल मेन्टेन करके एसिडिटी को कम करता है।
6. साधारण पानी के मुकाबले शरीर को ज्यादा हाइड्रेटेड रखता है।

डॉक्टर्स की माने तो एल्कलाइन या ब्लैक वॉटर अलग-अलग व्यक्तियों पर उनकी शारीरिक क्षमताओं के अनुसार असर करता है। इसलिए, इसे चुनने से पहले आपको अपने निजी चिकित्सक का परामर्श जरूर लेना चाहिए।

ब्लैक वॉटर की कीमत क्या है?
भारत में आपको ब्लैक वॉटर कई वेबसाइट्स पर आसानी से मिल जाएगा। एक भारतीय कंपनी भी है जो इसका उत्पादन करती है। आमतौर पर इसकी आधा लीटर की 6 बोतलों का सेट करीब 500 रुपए में मिलता है, जो की साधारण पानी पीने वालो के लिए बहुत ज्यादा है। लेकिन, अगर आप एक लक्जरी लाइफस्टाइल या फिटनेस में रूचि रखते हैं तो ब्लैक वॉटर खरीदने के बारे में ज़रूर सोच सकते हैं।



और भी पढ़ें :