Monsoon में डायबिटीज मरीज हो जाएं सावधान! ये 5 बातें रखें ध्यान, बीमारी से रहेंगे दूर

Last Updated: सोमवार, 13 सितम्बर 2021 (10:38 IST)
 
मानसून का सीजन आते ही मौसम सुहाना हो जाता है। गर्मी से राहत मिलती है। यह मौसम अन्य मौसम के मुकाबले जितना सुहाना होता है उतना ही खतरनाक भी। बारिश के मौसम में भीगने में जितना मजा आता है  परेशानियों की जड़ भी यही से शुरू होती है। इस मौसम में सभी आयु वर्ग के लोगों को मजे के साथ -साथ सावधानियां भी बरतना जरूरी है। जी हां, खासकर डायबिटीज के मरीजों को ध्यान रखना जरूरी है। इस मौसम में वह इन 5 बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। 
1 पैरों को सूखा रखें - जी हां, डायबिटीज मरीजों को गीले होने से बचना  चाहिए। खासकर अपने पैरों को हमेशा साफ-सुथरा रखें।जिससे संक्रमण की चपेट में आने से बच सकें। पैरों की साफ-सफाई रखना मतलब आंतरिक नर्व को डैमेज होने से बचाता है।
> 2 स्वच्छता रखें - साफ - सफाई तो रखना जरूरी है लेकिन शुगर के मरीजों को इसका विशेष ध्यान रखना है। अपने हाथों को साफ -सुथरा रखें। डायबिटीज मरीज अपने नाखूनों को समय-समय पर साफ करते रहे या उन्हें काट लें। क्योंकि सबसे अधिक संक्रमण फैलने का डर उसी से होता है।
> 3 खुद को हाइड्रेट रखें - जी हां, बारिश के मौसम में वैसे भी बहुत कम प्यास लगती है। लेकिन प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीते रहे। इस दौरान शुगर प्रोडक्ट का कम से कम इस्तेमाल करें। पैकेज्ड फूड ड्रिंक की जगह सीमित मात्रा में नारियल पानी पी सकते हैं।
4 कच्ची सब्जियों को कहे बाय - इस मौसम में किसी को भी कच्ची सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन डायबिटीज मरीज इस बात का विशेष ख्याल रखें। क्योंकि कच्ची सब्जियों में माइक्रोब्स आते हैं। ऐसे में आप सब्जियों को साफ पानी से धोकर बॉईल करके भी खा सकते हैं।  

5. बाहर के खाने से करें तौबा - अगर आपको बाहर का खाना बहुत अधिक पसंद है तो मानसून सीजन में तौबा करें। क्योंकि दूषित भोजन या पानी पीने से संक्रमण का खतरा अधिक होता है साथ ही डायरिया जैसी बीमारी के जल्दी चपेट में आते हैं।

डिस्क्लेमर: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशितध्प्रसारित वीडियो,आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 




और भी पढ़ें :