घर पर वर्कआउट के लिए बेस्ट हैं ये 5 फिटनेस गैजेट्स

Last Updated: गुरुवार, 7 जुलाई 2022 (17:09 IST)
हमें फॉलो करें

- अथर्व पंवार

कई बार समय की उपलब्धता न होने, आर्थिक स्थिति ना होने या किसी और परिस्थिति के कारण घर पर ही तंदरुस्त रहने के लिए वर्कआउट करते हैं। ऐसे में कुछ ऐसे गैजेट हैं जो इस कसरत के लिए आवश्यक है और जिनसे घर पर व्यायाम करना आसान होगा। आइए जानते हैं होम वर्कआउट के लिए ऐसे 5 गैजेट -

1 डम्बल -
यह तो कसरत के प्राण हैं , इनके बिना कसरत हो ही नहीं सकती। अगर आप घर पर कसरत करना चाहते हैं तो आपको डम्बल लेना चाहिए। आजकल ऐसे डम्बल आते हैं जिनमें एक रॉड होती है और उसमें डिस्क लगाकर वजन को बढ़ाया और घटाया भी जा सकता है। यह स्थान भी कम घेरते हैं और आप एक पेयर डम्बल से अलग अलग वजन के सेट लगा सकते हैं।

2 योगा मैट -
आपकी ऊंचाई के अनुसार आप योग मैट खरीद सकते हैं। इसपर आप पुश अप, सूर्यनमस्कार के साथ दूसरी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। खास बात की इसे रोल करके रख सकते हैं जिससे यह स्थान नहीं घेरता।
3 जंपिंग रोप -
आप घर पर वर्कआउट में रस्सी भी कूद सकते हैं। यह वार्मअप और कार्डिओ के साथ-साथ फैट बर्निंग में भी मुख्य रूप से प्रयोग होती है।

4 पुल अप बार -
इस बार के माध्यम से आप पुल अप लगा सकते हैं। यह दो प्रकार की होती है, एक वह जो दरवाजे के खांचे में फिट हो जाती है और एक वह जिसे आप दीवार पर अपनी ऊंचाई के अनुसार फिट करवा सकते हैं।
5 रेजिस्टेन्स बैंड -
यह एक बैंड होता है जिससे आप अपनी मांसपेशियां मजबूत कर सकते हैं। यह अलग-अलग प्रकार और स्तर के होते हैं। इन्हें खींचने से आप की पकड़ भी मजबूत होती है। इसमें ग्रिप के लिए अच्छी मेटल की क्लिप होती है।



और भी पढ़ें :