काम के वक्त नहीं आएगी नींद, आजमाएं ये 10 उपाय

Last Updated: सोमवार, 25 अक्टूबर 2021 (19:10 IST)

अक्सर नींद पूरी करने के बाद भी नींद आती रहती है। और जब नींद आती है तब आप किसी भी कार्य को 100 फीसदी से नहीं कर पाते हैं। और काम से लिंक टूट जाती है। हालांकि वर्क फ्रॉम होम के दौरान हम सो भी जाते थे तो कोई नहीं देखता था लेकिन ऑफिस में ऐसा संभव नहीं है। इसके लिए 10 आसान टिप्‍स है। जिन्हें आप फ़ॉलो कर अपनी नींद को

भगा सकते हैं और आपको पता भी नहीं चलेगा आपकी नींद कब उड़ गई। तो आइए जानते हैं काम के वक्त नींद उड़ाने के 10 आसान टिप्‍स -


1. अगर आपको काम के दौरान लगातार नींद आ रही है या झोंके आ रहे हैं तो अपनी जगह से उठकर थोड़ी देर वॉक करें। कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में किए गए एक सर्वे में
सामने आया कि 10 मिनट वॉक करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। ऑक्सीजन लेवल आपकी नसों की जरिए दिमाग और मसल्स तक पहुंचता है। जिससे आपकी नींद खुलजाएगी।


2. कम्प्यूटर के सामने लगातार देखने से आपकी आंखें थक जाती है। और वह भी नींद का कारण बन जाता है। अगर आपको बहुत अधिक नींद आती है तो अपनी आंखों को थोड़ी देर के लिए आराम दें। ऑफिस में अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे आंखों की एक्सरसाइज करें।

3. अपनी रूचि की बात करें। जी हां, एक स्टडी में खुलासा हुआ कि अगर आप अपनी रूचि की बात करेंगे तो आपकी नींद तुरंत खुल जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा। ऐसा करने से दिमाग एक्टिव हो जाता है।

4.जितना कम लाइट में काम करेंगे उतनी अधिक नींद आएगी। इसलिए संतुलित रोशनी में काम करें जिससे आपको नींद नहीं आएं। दरअसल, कम लाइट में काम करने से मेलाटोनिन हार्मोन बढ़ जाते हैं जिससे आपको नींद आने लगती है।

5. नींद आने पर गहरी सांस लें। ऐसा अपनी सीट पर बैठकर भी कर सकते हैं। इससे दिल की धड़कन कम होती है और बीपी भी सामान्‍य होता है। जिससे परफॉर्मेंस और एनर्जी लेवलबढ़ता है।

6. चाय या कॉफी पी सकते हैं। हालांकि कैफीन का सेवन बहुत अधिक जरूरत होने पर ही करना चाहिए। लेकिन बहुत अधिक नींद आ रही है तो सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन कर सकते हैं।

7.अगर आपको हद से ज्यादा नींद आ रही है तो एक झपकी जरूर लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। एकदम फ्रेश मूड से काम को शुरू कर सकेंगे।

8. जब अगर किसी काम को करते-करते आपको नींद आ रही है तो उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। दूसरा काम करें। इससे आपकी नींद उड़ जाएगी। जब लगातार बैठकर आप काम करते रहते हैं तो बोरियत महसूस होने लगती है। इस बीच में दूसरी एक्टिविटी भी करते रहे। जिससे नींद भी नहीं आएगी और बोरियत भी महसूस नहीं होगी।

9.कई बार रात को जब नींद पूरी नहीं होती है तो इसके भी दो कारण होते हैं। पहला बॉडी में विटामिन डी की कमी और एक जगह बैठे रहना। जी हां, इसके लिए रोज सूरज की धूप
जरूर लें और 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।


10.हेल्दी स्नैक्स खाने से भी नींद उड़ जाती है। और उसका दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है। इतना ही नहीं आप फ्रेश माइंड के साथ काम की शुरुआत करते हैं।






और भी पढ़ें :