हरिद्वार में मेला पुलिस ने भिक्षुकों को कुक बनाकर पेश की मिसाल

निष्ठा पांडे| पुनः संशोधित बुधवार, 31 मार्च 2021 (09:30 IST)
हरिद्वार। कुंभ मेले के दौरान कुछ ऐसे नेक काम भी कर रही है जो खासे चर्चित हो रहे हैं। अपनी सेवाएं दे रहे मेला पुलिस के आईजी संजय गुंज्याल ने मानवता की बेहतर मिसाल पेश करते हुए समाज में एक नई पहल की है।

उन्होंने हरिद्वार में भीख मांगने वाले 16 लोगों को समाज की मुख्यधारा में लौटाने का काम किया है। ये सभी इन दिनों ये सभी लोग कुंभ मेला पुलिस की मेस में खाना बनाने का काम कर रहे हैं। शनिवार को आईजी संजय गुंज्याल ने इन सभी लोगों को जूते, कपड़े और कोरोना सुरक्षा किट प्रदान किए।

हरिद्वार शहर में हजारों की संख्या में भीख मांगकर अपना गुजरा करने वालों पर रहमदिली दिखाकर आईजी संजय गुंज्याल के मन में इनके लिए कुछ करने का विचार आया। उन्होंने 16 भिखारियों को चिन्हित किया और उनका हुलिया बदलकर उन्हें कामकाज करने की ट्रेनिंग दी।
इससे पहले सभी का कोरोना टेस्ट भी कराया गया। ये सभी लोग कुंभ मेला पुलिस के लिए खाना बनाने का काम रहे हैं। इस काम के लिए इन सभी लोगों को 10400 रुपये वेतन के रूप में दिए जा रहे हैं।

आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ मेले के बाद भी इन लोगों पर रोजगार का कोई संकट नहीं आने दिया जाएगा। उन्होंने सिडकुल की कंपनियों से संपर्क किया है, कुंभ के बाद इन सभी लोगों को इन कंपनियों में रोजगार दिया जाएगा।



और भी पढ़ें :