डे ऑफ प्रोग्रामर : आज क्यों मनाएं Happy Programmer's Day

हर दिन नई तकनीक ईजाद हो रही है। कंप्‍यूटर, सॉफ्टवेयर और तकनीक दुनिया ने लाइफ को बहुत हद तक सरल बना दिया है। बड़े -बड़े सॉफ्टवेयर के पीछे अलग-अलग तरह से कोडिंग-डिकोडिंग की जाती है। क्‍लाउड और दूसरी गहन रिसर्च करके तकनीक चीजों से जुड़ी जटिल समास्‍याओं का निदान करते हैं। प्रोग्रामर्स किसी सॉफ्टवेयर को तैयार करने में अहम भूमिका निभाते हैं। हर साल 13 सितंबर को प्रोग्रामर दिवस मनाया जाता है और लीप वर्ष में 12 सितंबर को मनाया जाता है।

अंतरर्राष्‍ट्रीय प्रोग्रामर दिवस 2007 में इस दिवस को मनाने की शुरूआत हुई थी। प्रोग्रामर्स के सम्‍मान में यह दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का मनाने की शुरूआत आधिकारिक तौर पर रूस से हुई थी। एक अलग तरह से इस दिवस को मनाने की शुरूआत की। इसलिए हर साल 256 वे दिन यह दिवस मनाया जाता है। आमतौर पर यह 13 सितंबर को बनाया जाता है। और 12 सितंबर को लीप वर्ष में मनाया जाता है।

बहुत से लोग वर्ष के 256 वें दिन अंतर्राष्ट्रीय प्रोग्रामर दिवस मनाते हैं क्योंकि "256" (28) अलग-अलग मानों की संख्या है जिसे 8-बिट बाइट के साथ दर्शाया जा सकता है, और 256 2 की उच्चतम शक्ति है जो इससे कम है 365, एक वर्ष में दिनों की संख्या। इसे प्रोग्रामर्स के अनुसार कोड-डिकोड किया है।




और भी पढ़ें :