इन दिनों मौसम है खुशगवार, बजट फ्रेंडली इन जगहों पर घूमने का बना सकते प्लान

ooty hill station
यदि आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह समय घूमने का है। मौसम भी खुशगवार है। आप अपने बजट के अनुसार घूम सकते हैं। आओ जानते हैं ऐसे खूबसूरत स्थान जहां पर आप घूमने जा सकते हैं। आप जिस भी राज्य में रहते हैं वहां से यह स्थान आपके लिए ज्यादा दूर नहीं होंगे और आप अपने बजट के अनुसार स्थान का चयन भी कर सकते हैं।

1. पचमढ़ी या कान्हा राष्ट्रीय उद्यान : यदि आप मध्य भारत अर्थात मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ में रहते हैं तो आपके लिए पचमढ़ी बेहतर स्थान है या आप चाहें तो कान्हा राष्ट्रीय उद्यान भी घूमने जा सकते हैं। चाहें तो इंदौर के पास मांडू या जबलपुर के पास भेड़ाघाट भी घूम सकते हैं। छत्तीसगढ़ में चित्रकूट, तीरथगढ़ या चार्रे मर्रे वॉटर फॉल देखने लायक है। कैलाश और कोटुसमर की गुफा देख सकते हैं। छत्तीसगढ़ का खूबसूरत हिल स्टेशन चिरमिरी है।
2. नैनीताल, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क या कुल्लु-मनाली : यदि आप उत्तर भारत में रहते हैं तो आप नैनीताल, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क या कुल्लु-मनाली में घूम सकते हैं। उत्तर भारत में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर को शामिल कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में प्रयाग, हिमाचल में चंबा, जम्मू और कश्मीर में श्रीनगर, राजस्थान में उदयपुर या जेसलमेर, पंजाब में अमृतसर, चंडीगढ़ या बठिंडा घूम सकते हैं, हरियाणा में दमदमा झील, मोरनी हिल्स या सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य घूमने लायक जगह है।
3. गोवा या गिर राष्ट्रिय उद्यान : यदि आप पश्‍चिम भारत अर्थात गुजरात, गोवा, दादरा एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव और महाराष्ट्र का आधा हिस्सा आता है। यहां आपके लिए गोवा या गिर राष्ट्रीय उद्यान बेस्ट डेस्टिनेशन होगा। आप चहें तो मुंबई, द्वारिका या दमन एवं दीव वाले क्षेत्र में भी जा सकते हैं।
4. ऊटी या लक्षद्वीप : दक्षिण भारत में महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक, आंध्रा, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना राज्य आते हैं। यदि आप इन क्षेत्रों में रहते हैं तो कर्नाटक का मदिकेरी और केरल का अलप्पुझा बेस्ट स्थान है। इसके अलावा लक्षद्वीप सबसे बेस्ट है। आप चाहें तो केरला के वर्कला या कोवलम बीच पर भी घूम सकते हैं यह भी शानदार है। तमिलनाडु में ऊटी और कन्याकुमारी घूमने के लिए बेस्ट है। आंध्रा में अरकू वैली और विशाखापट्टनम बेस्ट है।
5. जगन्नाथ पुरी या दार्जिलिंग : पूर्वी भारत में पाश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा शामिल है। यदि आप इन क्षेत्रों में रहते हैं तो आपके लिए जगन्नाथ पुरी और दार्जिलिंग बेस्ट रहेंगे। पुरी ओड़िसा में है और दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में। दोनों की ही प्रकृति भिन्न है। आप चाहे तो झारखंड के देवघर या दल्मा वन्यजीव अभयारण्य में भी घूम सकते हैं और चाहें तो बिहार के गया (बोधगया) की यात्रा भी कर सकते हैं।
6. काज़ीरंगा नेशनल पार्क या मासिनराम या चेरापूंजी : यदि आप पूर्वोत्तर भारत में रहते हैं तो वहां असम में काज़ीरंगा नेशनल पार्क घूम सकते हैं। मेघलय में मासिनराम और चेरापूंची वर्षभर होने वाली बारिश के लिए विख्‍यात हैं। आप चहें तो सिक्किम के गंगकोट या नागालैंड के कोहिमा की यात्रा भी कर सकते हैं। असम में माजुली नदी द्वीप और मणिपुर में बिशनपुर सबसे बेस्ट स्थान है।



और भी पढ़ें :