Navratri 4th and 5th Day 2021 - जानें चौथ और पंचमी को कौन से रंग की गरबा ड्रेस पहनें

पुनः संशोधित रविवार, 10 अक्टूबर 2021 (10:03 IST)
हमें फॉलो करें
 
शारदीय नवरात्रि नौ दिवस की होती है। हालांकि साल 2021 में अलग योग बनने से नवरात्रि सिर्फ 8 दिन की है। ऐसे में चौथ और पंचमी एक ही दिन है। वहीं नवरात्रि में 9 दिन अलग-अलग रंग का महत्व होता है। नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है। माता को नारंगी रंग बहुत प्रिय था इसलिए इस दिन नांरगी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करना चाहिए। वहीं पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार मां को श्वेत रंग प्रिय था। इसलिए श्वेत रंग का महत्व अधिक होता है। ऐसे में अगर आप गरबा करने जा रहे हैं तो यह दो रंग में से कोई-से भी रंग का चुनाव कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं किस तरह से अलग - अलग ड्रेस आप पहन सकते हैं -
1.स्कर्ट के साथ लॉन्ग कुर्ती - जी हां, अगर आप इस प्रकार से कोई ड्रेस पसंद करते हैं तो ब्राइट कलर का चयन करें। इससे ड्रेस का उठाव अच्छा आता है। हालांकि इस बार चौथ और  पंचमी साथ में हैं तो नारंगी और श्वेत रंग का मिक्स मैच अच्छा भी बनेगा।> > 2. काथा वर्क लॉन्ग कुर्ती और जींस - इन दिनों इंडो वेस्टर्न का ट्रेंड भी काफी चल रहा है। ऐसे में काथा वर्क या मिरर वर्क से सजी लॉन्ग कुर्ती के साथ जींस भी पहन सकते हैं। या फिर डिजाइनर लेगिंग और जेगिंग भी पहन सकते हैं। फिटिंग की ड्रेस पहनकर गरबा आराम से कर सकते हैं।
3. सिगरेट पेंट्स और शॉर्ट कुर्ता - फैशन के बदलते दौर में पेंट्स काफी पसंद की जा रही है। प्रिंटेड पैंट्स के साथ शॉर्ट कुर्ती पसंद की जा रही है। हालांकि कुर्ती पर भी थोड़ा मिरर वर्क या चिकन वर्क होने से जचता अच्छा है।

4. इंडो वेस्टर्न साड़ी - सुनने में लग रहा होगा साड़ी पहनकर गरबा कौन और कैसे करता है। तो बता दें कि बाजार में रेडी मेड फैशनेबल साड़ी मिलती है। जो पहनने में काफी आसान होती है। साथ ही आप सिर्फ जिंस के साथ मिरर वर्क या षिमर शॉर्ट कुर्ते के साथ टुपट्टा पहनें। इसमें आपको सिर्फ दुपट्टे की प्लेट्स जमाकर उसे साड़ी के पल्लू स्टाइल में जमाना है।

5़ पटियाला पजामा और शॉर्ट कुर्ती - लहंगा चोली हर साल पहनते हैं लेकिन अगर कुछ नया पहनना चाहते हैं तो यह जरूर पहनें। जी हां, फैंसी और वर्क में पटियाला पजामा आसानी से मिल सकता है। इसके साथ आप शॉर्ट कुर्ती खूब जचेगी।
 



और भी पढ़ें :