आपको यह नौकरी क्यों मिलना चाहिए? इस सवाल का क्या हो सकता है जवाब

बदलते दौर में हर क्षेत्र में प्रतिस्‍पर्धा बहुत बढ़ गई है। एक वक्‍त था जब जॉब करना प्राथमिकता नहीं होती थी। लेकिन आज जब युवा नौकरी करना चाहते हैं तो उन्‍हें कई सारी प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है। इसके बाद किसी कपंनी में सिलेक्शन होता है। इंटरव्‍यू के दौरान कई तरह के डिप्‍लोमेटिक प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इस तरह वह आपकी अन्‍य स्किल्‍स को भी देखते हैं। इंटरव्‍यू के दौरान अक्‍सर एक प्रश्‍न पूछा जाता है - आपको यह नौकरी क्‍यों मिलना चाहिए या हम आपका चयन क्‍यों करें? इस सवाल का जवाब इंटरव्‍यू देने वाले अक्‍सर घबरा जाते हैं। लेकिन इस मुश्किल प्रश्‍न का जवाब बहुत आसान है - आइए जानते हैं कैसे उत्‍तर दें और इंटरव्‍यू लेने वाले आपको उस पद के लिए सक्षम समझे -
1. कंपनी की जानकारी रखें - आपको कंपनी के बारे में तथ्‍य और आंकड़े पता होना चाहिए। कपंनी की वेबसाइट पर जाकर about us में सभी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही जिस पद के लिए आवेदन दे रहे हैं उसके बारे में संपूर्ण जानकारी रखें।

2.स्किल्‍स के बारे में बात करें - कंपनी के और अपने लक्ष्‍य को ध्‍यान में रखकर बताएं किस तरह आपकी स्किल्‍स और अनुभव कंपनी को आगे बढ़ने में मदद करेंगे। पोस्‍ट से जुड़े हुए अनुभव शेयर करें। ताकि वह भी समझ सकें कि आपको पोस्‍ट के बारे में भी जानकारी है। पोस्‍ट के लिए किस तरह की स्किल्‍स की जरूरत होती है उसे बारे में चर्चा करें।

3. आत्‍मविश्‍वास नहीं खोएं - जब इंटरव्‍यू लिया जाता है तो आपसे तरह - तरह के प्रश्‍न पूछे जाते हैं। आपको कई बार परिस्थितियां बता दी जाती है और उस पर आपके रिएक्शन जानने की कोशिश की जाती है। ऐसे वक्‍त में अपना आत्‍मविश्‍वास नहीं खोएं। आत्‍मविश्‍वास के साथ पॉजिटिव उत्‍तर दें।


4.व्‍यक्तित्‍व बताएं - इसमें आपके बारे में बताएं। आपकी खुबियां क्‍या है उसके बारे में जानकारी रखें। आपके बैठने का तरीका भी आपके बारे में बहुत कुछ बताता है, आपकी कुशलता, एनर्जी लेवल। कंपनी द्वारा बताई गई बातों का ध्‍यान रखें।
5. अपनी उपलब्धियों के बारे में बताएं - यह मौका होता है जब आपके द्वारा बहुत कुछ हासिल किया गया हो तो कंपनी को जरूर बताएं। इससे आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ेंगा साथ ही नियोक्‍ता का भी। इस तरह से भी वे समझ सकते हैं कि आप कंपनी के लिए कितने महत्वपूर्ण हो सकते हैं। वह आपका चयन क्‍यों करें।

इंटरव्‍यू में क्‍या नहीं बोले -
इंटरव्‍यू के दौरान कुछ बातें ऐसी होती है जिन्‍हें बोलने से बचना चाहिए।

- ''मैं बहुत मेहनती हूं।'' लेकिन इसके साथ स्‍मार्ट वर्क की भी जरूरत होती है।
- ''मुझे इस काम में दक्षता हासिल है।'' लेकिन उसके साथ विजन होना भी जरूरी है।
- ''मैं काम का प्रेशर होने पर भी काम कर सकता हूं।'' ऐसा कभी नहीं बोले। इसके बदले आप कह सकते हैं कि प्रेशर होने पर काम अच्‍छा नहीं होता और बिगड़ जाता है। जो कंपनी और इम्‍प्लॉयी दोनों के लिए ठीक नहीं है।





और भी पढ़ें :