खतरनाक हो सकता है डिहाइड्रेशन, जानिए क्या हैं बचने के उपाय


डिहाइड्रेशन की समस्या सिर्फ गर्मी में ही नहीं होती है बल्कि अन्य मौसम में भी हो सकती है अगर नियमित और शरीर के अनुरूप पानी नहीं पीते हैं तो। भले ही प्यास नहीं लगे लेकिन पानी पीते रहना चाहिए। अक्सर लोग यहीं बोलते हैं कि मुझे तो पानी की प्यास ही नहीं लगती....तो कई बार लोग सिर्फ पूरे दिन में 1 या 2 गिलास ही पानी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पानी नहीं पीने से आपको कई तरह की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं डिहाइड्रेशन के बारे में विस्तार से और उपाय -

डिहाइड्रेशन बहुत बड़ी चीज नहीं है लेकिन समय पर नहीं संभला जाएं तो यह खतरनाक भी साबित हो जाती है। जानकारी के मुताबिक डिहाइड्रेशन की चपेट में आने से प्रति वर्ष करीब 10 लाख लोगों की मौत हो जाती है। यह समस्या बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी में होती है।

डिहाइड्रेशन के प्रमुख लक्षण है -
डार्क सर्कल होना, आंखों का अंदर धसना, रूखी त्वचा होना, मुंह सूखना, यूरिन कम आना, यूरिन की जगह जलन होना, मुंह से बदबू आना, बार - बार मुंह सूखना, शरीर का तापमान कम होना।

डिहाइड्रेशन पहचानने का तरीका -

जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तब रोगी के पेट पर चुटकी लें और उसे छोड़ दें। वह धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौटेगी। वहीं स्वस्थ्य व्यक्ति की त्वचा पर चुटकी लेने से वह तुरंत सामान्य स्थिति में लौट आएगी। डिहाइड्रेशन होने पर व्यक्ति को हाॅस्पिटल में भी एडमिट करना पड़ सकता है।

-

1.खूब पानी पीएं - जी हां शरीर में पानी की कमी होने पर कई तरह की बीमारियां आपको घेर सकती है। पानी के अभाव में आपको चक्कर भी आ सकते हैं और कई बार बेहोश भी हो जाते हैं। कभी कोई बीमारी होती है उसमें डाॅ यही सलाह देते है कि पानी खूब पीएं।

2.नारियल पानी - नारियल पानी से शरीर में तेजी से पानी की कमी पूरी होती है। अगर डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए है तो नारियल पानी जरूर पीएं।

3.तरबूज - तरबूज में करीब 90 फीसदी पानी की मात्रा होती है। इसलिए गर्मी में लोग तरबूज का सेवन अधिक से अधिक करते हैं।

4.ककड़ी - ककड़ी में करीब 90 फीसदी पानी की मात्रा होती है। इसलिए सलाद और अपनी डाइट में ककड़ी का सेवन जरूर करें।

5.छाछ और शिकंजी - पानी की कमी होने पर भोजन के बाद नियमित रूप से शिकंजी और छाछ का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है और थकान भी महसूस नहीं होती है।

Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो,आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।





और भी पढ़ें :