चार्टर्ड एकाउंटेंट की राष्ट्र निर्माण में भूमिका


- सी ए प्रेम दुआ

चार्टर्ड एकाउंटेंट में बड़े स्तर पर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सी ए अर्थव्यवस्था का आधार हैं और वित्तीय विशेषज्ञता का उपयोग करते हुए वे देश को विभिन्न वित्तीय और अर्थव्यवस्था से संबंधित विषयों पर सही दिशा प्रदान करते है, ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था को गति मिल सके और औद्योगिक विकास के साथ साथ अर्थव्यवस्था को मजबूत किय जा सके।

चार्टर्ड एकाउंटेंट टैक्स प्लानिंग, पूंजीगत बजट, फोरकास्टिंग, फाइनेंसिंग, अंकेक्षण, फोरेंसिक अंकेक्षण, जी एस टी, कंपनियों के मर्जर तथा विदेशी कंपनियों और भारतीय कंपनियों के मर्जर जैसे हर महत्वपूर्ण क्षेत्र में योगदान देता है। वर्तमान परिदृश्य में, जीएसटी लागू होने के बाद चार्टर्ड एकाउंटेंट की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। मसौदा नियमों से लेकर प्रावधानों तक जीएसटी के कार्यान्वयन तक, की भूमिका और विशेषज्ञता का पूरी तरह से उपयोग किया गया है।
चार्टर्ड अकाउंटेंट एक राष्ट्र के निर्माण में सहायक होते है।
एक तर्कसंगत व्यक्ति हर क्षेत्र में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की भागीदारी देख सकता है। चाहे वह बजट पूर्वानुमान से संबंधित हो, कर नियोजन, लेखा पुस्तकों की तैयारी, पूंजी बजट, वित्तपोषण या किसी अन्य गतिविधि से संबंधित हो, चार्टर्ड एकाउंटेंट की आवश्यकता हर क्षेत्र में है।
जैसा कि हम जानते हैं कि वर्तमान परिदृश्य का ट्रेंडिंग टॉपिक जीएसटी का कार्यान्वयन है और चार्टर्ड एकाउंटेंट इसके कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। जीएसटी अधिनियम के नियमों और प्रावधानों के प्रारूपण से लेकर जीएसटी के कार्यान्वयन तक, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स का ज्ञान एक पूर्व-आवश्यकता है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। वाणिज्य, कराधान या कानूनी क्षेत्रों से संबंधित किसी भी कानून के निर्माण के लिए चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की जानकार सलाह आवश्यक है। कानून या कोई अधिनियम बनाते समय सरकार भी चार्टर्ड एकाउंटेंट को समिति के सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों में से शामिल करती है। उन्हें विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं का व्यापक ज्ञान है जो किसी भी कानून के निर्माण में महत्वपूर्ण है।
कराधान के क्षेत्र में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की भूमिका सराहनीय है। अपनी सूझबूझ के कारण ये टैक्स प्लानिंग में मदद करते हैं। टैक्स चोरी और टैक्स प्लानिंग के बीच के अंतर को समझना जरूरी है। कर चोरी अवैध है और यह दंडात्मक परिणामों को आकर्षित करती है। दूसरी ओर, कर नियोजन कानूनी है जो एक आम आदमी और हमारे देश दोनों के लिए फायदेमंद है। टैक्स प्लानिंग एक टैक्स के नजरिए से वित्तीय स्थिति या योजना का विश्लेषण है। देश के विकास के लिए, एक राष्ट्र के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उसका वाणिज्यिक क्षेत्र बढ़े। चार्टर्ड एकाउंटेंट व्यावसायिक संस्थाओं को आवश्यक ज्ञान प्रदान करते हैं जो व्यवसाय के सुचारू संचालन में मदद करता है।
वे कंपनी कानून के मामलों तथा कराधान से संबंधित मामलों में लागू वित्तीय रिपोर्टिंग ढांचे के अनुसार खातों की पुस्तकों और अन्य दस्तावेजों को तैयार करने और बनाए रखने में मदद करते हैं।
वैश्वीकरण के युग में, व्यापारिक संस्थाएँ और यहाँ तक कि हमारे देश की सरकार भी विदेशी कंपनियों के साथ हाथ मिलाने की कोशिश करती है। जब कोई भी व्यावसायिक संस्था वैश्विक स्तर पर कार्य करना शुरू करती है, तो कई मामले होते हैं जैसे विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के कानूनों का पालन करना या हर देश की सरकारों के नियमों और विनियमों का पालन करना। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार करने में विदेशी मुद्राओं का इनफ्लो और आउट फ्लो भी शामिल है। एक चार्टर्ड एकाउंटेंट इन सभी मामलों से निपटने के लिए एक व्यावसायिक इकाई की मदद करता है। एक चार्टर्ड एकाउंटेंट को इन कानूनों में विशेषज्ञता प्राप्त है और वह इन सभी मामलों में एक व्यवसाय का मार्गदर्शन करता है।
वे स्वैप कॉन्ट्रैक्ट्स फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट्स, फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स आदि दर्ज करके विदेशी मुद्राओं को विनियमित करने में भी मदद करते हैं जो बदले में देश में विदेशी मुद्रा प्रवाह को विनियमित करने में मदद करता है। एक राष्ट्र का विकास उसके नागरिकों की प्रति व्यक्ति आय एवं निवेश वृद्धि के सीधे अनुपात में होता है। निवेश के अवसर दिनो दिन आकर्षक होते जा रहे हैं। एक तर्कसंगत निवेशक उन स्टॉक पोर्टफोलियो में निवेश करना चाहता है जिनमें अधिकतम लाभ की संभावना होती है। एक व्यवसाय के साथ-साथ निवेशकों को सेबी अधिनियम जैसे निवेश क्षेत्र से संबंधित कानूनों की जानकारी से निवेशकों के हित सुरक्षित करने में भी चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की भूमिका महत्वपूर्ण है । भ्रष्टाचार को रोकना, विंडो ड्रेसिंग, कंपनियों में धोखाधड़ी का पता लगाना आदि में भी फॉरेंसिक ऑडिट की मदद से एक चार्टर्ड एकाउंटेंट राष्ट्र के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वित्तीय समस्या को हल करने के लिए चार्टर्ड एकाउंटेंट का दृष्टिकोण वित्त, कराधान, शेयर बाजार,और कंपनी कानून मामलों, विदेशी मुद्रा, आदि के क्षेत्र में उनके ज्ञान और विशेषज्ञता के कारण दूसरों से अलग है। यह आम आदमी या देश के निवासियों को भी समझने में मदद करता है।
यह कहना अतिशयोक्तिपूर्ण नही होगा कि चार्टर्ड एकाउंटेंट राष्ट्र निर्माण में वास्तविक भागीदार होते हैं



और भी पढ़ें :