50% घटेगा Covishield का उत्पादन, अदार पूनावाला बोले- सरकार की ओर से नहीं मिला वैक्सीन का ऑर्डर

Last Updated: बुधवार, 8 दिसंबर 2021 (00:10 IST)
नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला ने केंद्र सरकार से के लिए पर्याप्त ऑर्डर नहीं मिलने के बाद मंगलवार को कहा कि कंपनी टीकों के मासिक उत्पादन को कम से कम 50 प्रतिशत घटाने पर विचार कर रही है। एसआईआई ने सरकार को देश में पात्र लोगों के लिए सामान्य दो खुराक और बूस्टर खुराक पर इसकी आवश्यकता, यदि कोई हो, पर स्पष्टता करने के लिए पत्र लिखा है।
पूनावाला ने सीएनबीसी-टीवी18 को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि मैं वास्तव में एक दुविधा में हूं जिसकी मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी। हम 1 महीने में 25 करोड़ खुराक का उत्पादन कर रहे हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि भारत ने अपनी आबादी के एक बड़े हिस्से को कवर कर लिया है और हम स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले अपने सभी ऑर्डर 1 सप्ताह के समय में पूरा कर देंगे।

अपनी भविष्य की उत्पादन रणनीति पर पूनावाला ने कहा कि चूंकि कोई अन्य ऑर्डर नहीं है, इसलिए मैं मासिक उत्पादन को तब तक कम से कम 50 प्रतिशत तक कम करने जा रहा हूं, जब तक कि भारत में या दुनिया में ऑर्डर फिर से जोर नहीं पकड़ते। यह उल्लेख करते हुए कि कोविशील्ड का निर्यात भी वर्तमान में धीमा है, उन्होंने कहा कि अगली तिमाही में निर्यात ऑर्डर में तेजी आएगी।



और भी पढ़ें :