देश में कमजोर पड़ रहा Coronavirus, सितंबर के मध्य में 1 से नीचे पहुंची वायरस की R-Value

Last Updated: मंगलवार, 21 सितम्बर 2021 (20:40 IST)
नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) के फैलने की रफ्तार दर्शाने वाला 'आर-वैल्यू' (R-Value) सितंबर के मध्य तक घटकर 0.92 रह गया, जो अगस्त के अंत में 1 से ऊपर चला गया था। शोधकर्ताओं (researchers) ने यह जानकारी दी।
ALSO READ:
इंदौर में डेंगू का बढ़ता डंक : 24 घंटे में मिले 22 मरीज, कुल मरीजों की संख्या 307 पहुंची

क्या है आर वैल्यू? : 'आर-वैल्यू' एक मानक है इससे पता चलता है कि कोरोनावायरस संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है। आंकड़ों के अनुसार मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहरों में 'आर-वैल्यू' 1 से अधिक है।

हालांकि दिल्ली और पुणे में 'आर-वैल्यू' 1 से कम है। महाराष्ट्र और केरल में 'आर-वैल्यू' 1 से कम है, जो इन राज्यों के लिए बड़ी राहत है़ क्योंकि यहां सबसे अधिक सक्रिय मामले हैं। अगस्त के अंत तक 'आर-वैल्यू' 1.17 थी। 4 से 7 सितंबर के बीच यह घटकर 1.11 हुई और उसके बाद ये यह 1 अंक से नीचे बनी हुई है।


चेन्नई के गणितीय विज्ञान संस्थान के सीताभ्र सिन्हा ने कहा कि अच्छी खबर यह है कि भारत में 'आर-वैल्यू' 1 से कम बनी हुई है। केरल और महाराष्ट्र में भी, जहां सबसे अधिक सक्रिय मामले हैं। सिन्हा 'आर-वैल्यू' की गणना करने वाली शोधकर्ताओं की एक टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक 'आर-वैल्यू' मुंबई में 1.09, चेन्नई में 1.11, कोलकाता में 1.04, बेंगलुरु में 1.06 है।(भाषा)



और भी पढ़ें :