COVID-19 : अमेरिका ने भारत को दी 50 करोड़ डॉलर से ज्‍यादा की सहायता

पुनः संशोधित गुरुवार, 20 मई 2021 (12:19 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका ने अभी तक को से अधिक की कोरोनावायरस (Coronavirus) सहायता मुहैया कराई है। ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि दूसरे देशों को 8 करोड़ टीकों का वितरण करने के बारे में वह जल्द ही फैसला लेगा।
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने व्हाइट हाउस विदेश प्रेस समूह के सदस्यों से कहा, अभी तक अमेरिका ने भारत को 50 करोड़ डॉलर से अधिक की कोविड-19 सहायता पहुंचाई है, जिनमें अमेरिका की संघीय और राज्य सरकारों, अमेरिकी कंपनियों तथा संगठनों और नागरिकों द्वारा दिया गया योगदान शामिल है।
ALSO READ:

की चेतावनी, 98 प्रतिशत आबादी अभी भी आ सकती है की चपेट में
उन्होंने कहा कि बाइडेन प्रशासन अब उन अन्य दक्षिण एशियाई देशों को सहायता देने पर काम कर रहा है, जो कोविड-19 महामारी से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा, हमने हवाई मार्ग से सात खेप भेजी हैं, जिसमें स्वास्थ्य संबंधी सामान, ऑक्सीजन और एन95 मास्क, रैपिड जांच किट और दवाएं शामिल हैं।
साकी ने एक सवाल के जवाब में कहा, कोविड-19 की आठ करोड़ खुराकों की बात करते हैं तो इसमें छह करोड़ एस्ट्राजेनेका और दो करोड़ मान्यता प्राप्त तीन अन्य टीके हैं। अभी अंतर-एजेंसी प्रक्रिया के जरिए काम चल रहा है।

उन्होंने कहा, भारत के लोग जिस स्थिति से गुजरे, वह निश्चित तौर पर हमारे दिमाग में हैं लेकिन दुनिया में और भी कई देश तथा क्षेत्र हैं जो इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हैं तथा उन्हें भी मदद की जरूरत है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हम इस पर और काम कर सकेंगे।



और भी पढ़ें :