भारत के दबाव में झुका UK, कोविशील्ड Vaccine को दी मान्यता

पुनः संशोधित बुधवार, 22 सितम्बर 2021 (14:07 IST)
नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus Vaccine) की वैक्सीन को मान्यता नहीं देने पर अड़े पर आखिर भारत का दबाव काम आ ही गया। दरअसल, यूके ने भारत में बनी कोविशील्ड को स्वीकृत वैक्सीन मान लिया है।

बताया जा रहा है कि ‍यूके ने इसको लेकर नई ट्रैवल गाइडलाइंस जारी की है, जो कि 4 अक्टूबर से लागू होनी है। नई एडवाइजरी में कोविशील्ड का नाम भी जोड़ा गया है। इसमें कहा गया है कि एस्ट्राजेनिका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनिका वैक्सजेवरिया, मॉडर्ना टाकेडा को वैक्सीन के रूप में मंजूरी दी जाती है।

हालांकि यूके सरकार की तरफ से कहा गया है कि यदि किसी भारतीय ने कोविशील्ड वैक्सीन ली है और वह ब्रिटेन जाता है तो उसे अभी भी क्वारंटाइन में रहना होगा। इसके पीछे वहां की सरकार ने वजह बताई है कि फिलहाल सर्टिफिकेशन का मामला अटका हुआ है।
क्या कहा था भारत ने : उल्लेखनीय है कि भारत ने ब्रिटेन को कोविशील्ड को मान्यता नहीं देने के मसले पर जवाबी कार्रवाई की धमकी दी थी। भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा कि था यूके सरकार का कोविशील्ड को मान्यता नहीं देने का निर्णय भेदभावपूर्ण है। श्रृंगला ने यह भी कहा कि यह भारत के पारस्परिक उपाय करने के अधिकार के भीतर आता है।



और भी पढ़ें :