Omicron : दिल्ली-महाराष्ट्र समेत देश के 5 राज्यों में ओमिक्रॉन विस्फोट, एक दिन में 17 नए केस, जानें मरीजों की क्या है हालत

Last Updated: सोमवार, 6 दिसंबर 2021 (12:29 IST)
हमें फॉलो करें
देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट (Omicron) का ख़तरा लगातार बढ़ता जा रहा है। नए मामले दिन पर दिन बढ़ते दिख रहे हैं। बीते दिन ओमिक्रॉन के 17 मामले दर्ज हुए जिसके बाद अब कुल संख्या 21 हो गई है। दर्ज मामलों में अधिकतर वो लोग पाए गए हैं जो हाल ही में अफ्रीकी देशों से आए हैं या इस तरह के लोगों के संपर्क में आए। ओमिक्रॉन के बारे में कहा जा रहा है कि ये अब तक के सभी वैरिएंट में सबसे ज्यादा संक्रामक है।
खबरों के अनुसार, रविवार को दर्ज 17 मामलों में 9 राजस्थान की राजधानी जयपुर से, 7 महाराष्ट्र के पुणे से और एक मामला दिल्ली में दर्ज हुआ है। दर्ज मामलों में अधिकतर वो लोग पाए गए हैं जो हाल ही में अफ्रीकी देशों से आए हैं या इस तरह के लोगों के संपर्क में आए। जिसके बाद अब दिल्ली समेत 5 राज्यों में वैरिएंट के मामले दर्ज हो गए हैं।

ओमिक्रॉन के बारे में कहा जा रहा है कि ये अब तक सभी वैरिएंट में सबसे ज्यादा संक्रामक है। इसके अब तक जितने भी मरीज मिले हैं, उनमें कोरोनावायरस के आम लक्षण नहीं पाए गए हैं। दक्षिण अफीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. एंजेलिक कोएत्जी के अनुसार, ओमिक्रॉन के तीन प्रमुख लक्षण सिर दर्द, बहुत ज्यादा थकान और बदन दर्द हैं, न तो इन्हें तेज बुखार हो रहा है और न ही खाने का स्वाद और सुगंध जा रहा है।

ओमिक्रॉन को लेकर National Technical Advisory Group on Immunization (NTAGI) की आज एक अहम बैठक होनी है, जिसमें इस बात पर विचार किया जाएगा कि क्या जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमज़ोर है, उन्हें कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज़ देने का फ़ैसला दिया जाए या नहीं।

गौरतलब है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट अब तक 38 देशों में फैल चुका है। ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी ओमिक्रॉन के नए मामले मिलने से हड़कंप मच गया है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि उनके देश में ओमिक्रॉन के 75 नए मामले सामने आए हैं। इससे ब्रिटेन में कुल मामले 104 हो गए हैं।




और भी पढ़ें :