Corona virus के कारण इतिहास में पहली बार रद्द हुई ‘स्पेलिंग बी’ प्रतियोगिता

पुनः संशोधित बुधवार, 22 अप्रैल 2020 (18:50 IST)
वॉशिंगटन। द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर अब तक के इतिहास में पहली बार प्रतिष्ठित ‘स्पेलिंग बी’ प्रतियोगिता 2020 में फैलने के मद्देनजर रद्द कर दी गई है।

अंग्रेजी के शब्दों की वर्तनी बताने की इस प्रतियोगिता में भारतीय-अमेरिकी छात्रों का कई वर्षों से दबदबा रहा है।इस प्रतियोगिता में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के छात्र ही भाग ले सकते हैं।

स्पेलिंग बी के अधिकारियों ने एक वक्तव्य जारी कर बताया कि आठवीं कक्षा के जिन विद्यार्थियों को इस वर्ष प्रतियोगिता में भाग लेना था वे अगले वर्ष एक जून को आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाएंगे।

स्पेलिंग बी के कार्यकारी निदेशक पेज किंबल ने कहा कि महामारी के कारण हमें यह कठिन निर्णय लेना पड़ा और जो छात्र इसमें भाग नहीं ले पाएंगे, हम उनके दु:ख को समझ सकते हैं। उनके अलावा कई बच्चे और वयस्क हैं जो कोरोना वायरस के कारण इससे वंचित रह जाएंगे।

स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी के आयोजकों ने यह कहते हुए प्रतियोगिता रद्द कर दी कि 2020 में कोई भी ऐसी तारीख नहीं दिख रही जिसे महामारी के लिहाज से सुरक्षित कहा जा सके।

उन्होंने वक्तव्य में कहा कि कोरोना वायरस फैलने के खतरे के प्रति चिंताओं को देखते हुए यह कदम उठाना पड़ा क्योंकि अभी यह तय नहीं है कि सार्वजनिक रूप से एकत्रित होना कब संभव होगा या इसकी अनुमति कब दी जाएगी। (भाषा)



और भी पढ़ें :