वाइन, शैंपेन और बीयर... क्‍या इन्‍हें पीने से कोरोना से बच सकते हैं आप, क्‍या कहती है ये रिसर्च?

Last Updated: गुरुवार, 27 जनवरी 2022 (17:29 IST)
एक नई रिसर्च में बताया गया है कि कुछ शराब का सेवन करने से कोरोना का खतरा कम रहता है, जबकि कुछ शराब संक्रमण का खतरा बढ़ा सकती हैं। यह रिसर्च फ्रंटीयर्स इन न्यूट्रीशन जर्नल में प्रकाशित हुई है।

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार इस रिसर्च में कहा गया है कि जो लोग हफ्ते में 5 ग्लास या उससे ज्यादा रेड वाइन का सेवन करते हैं, उनमें वायरस संक्रमण का खतरा 17 फीसदी तक कम होता है।

चीन के शेनझेन कांगनिंग अस्पताल में ब्रिटिश लोगों से संबंधित डेटा का विश्लेषण कर यह रिसर्च रिपोर्ट तैयार की गई है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन के लोगों की शराब पीने की आदतों और कोरोना संक्रमण की हिस्ट्री का विश्लेषण किया।

वैज्ञानिकों की मानें तो रेड वाइन में पॉलीफेनोल नाम का एक कंपाउंड होता है, जो वायरल फ्लू और इस तरह की अन्य श्वसन संबंधित रोगों को दूर रखने में कारगर होता है। यह वजह है कि इसका सेवन करने वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा भी कम रहता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि व्हाइट वाइन और शैंपेन हमें कोरोना संक्रमण से बचा सकती हैं। रिसर्च के मुताबिक, हफ्ते में 1 से 4 ग्लास व्हाइट वाइन या शैंपेन पीने वाले लोगों में कोविड इन्फेक्शन का खतरा 8 फीसदी तक कम होता है।

रिसर्च में शोधकर्ताओं ने कहा है कि बीयर और साइडर पीने वालों में कोरोना होने की संभावना लगभग 28 फीसदी ज्यादा होती है। हफ्ते में 5 ग्लास या उससे ज्यादा इनका सेवन करने वाले लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

रिसर्च में शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि उनकी गाइडलाइंस से डबल शराब पीने वालों में वायरस की चपेट में आने का जोखिम सबसे ज्यादा होता है। इसलिए वैज्ञानिक ज्यादा शराब का सेवन करने की सलाह नहीं देते हैं।

(Disclaimer: यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, यह दूसरे देशों में की गई रिसर्च की महज सूचनाभर है, हम इस दावे की पुष्‍ट‍ि नहीं करते हैं।)



और भी पढ़ें :