डेल्टा प्लस को लेकर UP में अलर्ट, CM योगी ने दिए निर्देश

Last Updated: गुरुवार, 24 जून 2021 (23:11 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। कोरोनावायरस के वायरस को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। दूसरे राज्यों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस से संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद में अलर्ट घोषित हो गया है। हालांकि उत्तरप्रदेश में डेल्टा प्लस का कोई मरीज नहीं मिला है।
ALSO READ:

UP में 4 साल की दलित बच्ची से दरिंदगी, आरोपी गिरफ्तार, थाना प्रभारी निलंबित
मुख्यमंत्री ने दूसरे राज्यों की सीमा से सटे जिलों में बाहर से आ रहे लोगों का सैंपल लेकर उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) भेजने के निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा कि हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर भी पूरी सतर्कता बरती जाए।खतरनाक डेल्टा प्लस वैरिएंट से बचाने के लिए सभी जरूरी उपाए किए जाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा अपनायी गयी रणनीति अत्यन्त कारगर सिद्ध हो रही है और अभी ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति को पूरी सक्रियता से जारी रखना होगा। मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन, संक्रमण के विरुद्ध सुरक्षा कवच है। इसलिए प्रदेश में कोरोना टीकाकरण की कार्यवाही सुचारु एवं निर्बाध ढंग से संचालित रहे। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप कोरोना संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगा है।
बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि वर्तमान जून माह में 1 करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस माह अब तक 97 लाख वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि 21 से 30 जून तक प्रत्येक दिन न्यूनतम 6 लाख वैक्सीन लगाने का लक्ष्य गतिमान है। गत दिवस 07 लाख 84 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया, इसमें 5 लाख 27 हजार केवल 18-44 आयु वर्ग के लोग थे। अब तक प्रदेश में 02 करोड़ 80 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। योगी ने निर्देशित किया कि 1 जुलाई से प्रत्येक दिन न्यूनतम 10 लाख कोविड वैक्सीन एडमिनिस्टर करने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जाए।
प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 229 नए मामले आए हैं। इसी अवधि में 308 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 3,552 रह गई है। इस दौरान 2,71,374 कोविड टेस्ट किए गए हैं। राज्य में अब तक कुल 5 करोड़ 62 लाख 71 हजार 231 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.5 प्रतिशत है।



और भी पढ़ें :