Maruti Suzuki की Alto K10 2022 हुई लांच, कीमत 3.99 लाख रुपए, माइलेज मचा देगा तहलका

2022 Maruti Suzuki Alto K10
Last Updated: गुरुवार, 18 अगस्त 2022 (17:54 IST)
हमें फॉलो करें
2022 Maruti Launched In India : ने Alto K10 को लांच कर दिया है। कंपनी ने इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी। कंपनी 11 हजार रुपयों में इस कार की बुकिंग कर रही थी। Alto मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। नई Alto K10 एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन में बदलाव के साथ ही इंजन भी नया दिया गया है। इससे कार का माइलेज धमाकेदार हुआ है। बड़ी बात यह कि Alto K10 के साथ कंपनी ऑल्टो 800 की बिक्री को भी जारी रखेगी। जानते हैं कार की खूबियां और फीचर्स-
कैसा है इंजन : नई मारुति ऑल्टो K10 में नेक्स्ट जेनरेशन K-सीरीज 1.0-लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन है, जो 5,500 आरपीएम पर 66 बीएचपी पावर और 3,500 आरपीएम पर 89 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है।

इंजन को 5 स्पीड-मैनुअल और AGS (ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट) ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। कंपनी के मुताबिक नई ऑल्टो 24.9kmpl तक की फ्यूल इकॉनमी डिलिवर करेगी। यानी कंपनी का दावा है कि नई ऑल्ट का Mileage 24.9 Kmpl रहेगा।
2022 Maruti Suzuki Alto K10
कैसा है डिजाइन : नई ऑल्टो K10 कंपनी के Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। कंपनी के मुताबिक इस प्लेटफार्म पर कार ज्यादा सुरक्षित हो जाती है। साथ ही नॉइस और वाइब्रेशन भी कम हो जाता है। मारुति ने इसी प्लेटफॉर्म पर अपनी वैगन आर, अर्टिगा और बाकी मॉडल्स को भी तैयार किया है। नए प्लेटफॉर्म की तरह इसके डायमेंशन में भी बदलाव हुआ है।


लंबाई और ऊंचाई में बढ़ोतरी : नई Alto K10 पहले के मुकाबले लंबी और ऊंची हो गई है। इससे आपको ज्यादा लेगरुम और हेडरूम मिल पाएगा। नई मारुति ऑल्टो K10 की लंबाई 3,530mm, चौड़ाई 1,490mm, ऊंचाई 1,520mm और व्हीलबेस 2,380mm है।

इंटीरियर में बड़ा बदलाव : Maruti Suzuki ने नई
Alto K10 के केबिन में एक ऑल-ब्लैक थीम दिया है। डैशबोर्ड को एक लेयर्ड डिजाइन मिलता है। सेंटर में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट है। हालांकि स्क्रीन साइज के बारे में खुलासा नहीं हुआ है। स्टीयरिंग व्हील नया है, जिस पर माउंटेड कंट्रोल्स भी मिलते हैं। नई Alto K10 में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है। सेफ्टी की बात करें तो नई मारुति Alto K10 को ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ABS और रिवर्स पार्किंग सेंसर के साथ लांच किया गया है।
बाहरी बदलाव : नए मॉडल को कुल 6
कलर ऑप्शन में लाया गया है। इसमें एक नया फ्रंट ग्रिल दिया गया है, जो कि निचले हिस्से में लगा हुआ है। हेडलैम्प्स भी बड़े हैं और रैप-अराउंड हैं। इसमें फॉग लैंप के लिए कोई स्पेस नहीं मिलता। रियर में नए स्कवेयर शेप वाले टेल लैम्प्स हैं, जिससे कार का लुक शॉर्प हो जाता है। टर्न इंडिकेटर्स फेंडर पर लगे हैं।

कीमत और वैरिएंट : नई Alto K10 को STD, LXI, VXI, VXI+ में लाया गया है। जहां मैनुअल गियरबॉक्स के साथ STD वेरिएंट (बेस) की कीमत 3.99 लाख रुपए है, वहीं इसका ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ VXI+ वेरिएंट (टॉप) की कीमत 5.83 लाख रुपए तक जाती है।



और भी पढ़ें :