पारो: लीना जुमानी की ULLU पर रिलीज होने वाली सीरिज दुल्हन तस्करी पर आधारित

Last Updated: सोमवार, 17 मई 2021 (13:11 IST)
ULLU पर 18 मई से पारो नामक शुरू होने जा रही है। ट्रेलर जारी हो गया है। यह सीरिज दुल्हन की तस्करी के सामाजिक मुद्दे पर आधारित है। टैलेंटेड और बहुमुखी प्रतिभा की धनी अभिनेत्री लीना जुमानी इस बहुप्रतीक्षित सीरिज में लीड रोल में नजर आएंगी।



कहानी
यह श्रृंखला दुल्हन की तस्करी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो उत्तर भारतीय राज्यों जैसे हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और अन्य राज्यों में लैंगिक असमानता, गरीबी और बेरोजगारी के कारण विकसित हुई है, जहां लड़कों और लड़कियों के अनुपात में बहुत बड़ा अंतर है। स्थानीय एजेंट निर्दोष लोगों को उनकी आवाज दबाने और उनके उत्पीड़न से पैसा कमाने के लिए डराते हैं। यह उनके लिए एक बिजनेस मॉडल बन गया है, जो इन क्षेत्रों में तेजी से फल-फूल रहा है। समस्या वहाँ उत्पन्न होती है जहाँ परिवार का ढांचा बड़ा होता है लेकिन परिवार में कमाने वाले सदस्य कम होते हैं। इसलिए वे कुछ लाख रुपये में एक अनुबंध विवाह पर हस्ताक्षर करने पर सहमत होते हैं और अपनी बेटियों को इन एजेंटों के साथ भेजते हैं। इस तस्करी का सबसे शर्मनाक हिस्सा यह है कि एक लड़की की कीमत उसकी उम्र, रूप और पंथ पर आधारित होती है। सीरिज में ‍दिखाया गया है कि पारो एक हफ्ते के अंतराल में दो लोगों से शादी कर रही है और दोनों पुरुष इससे बेखबर हैं।


कहानी जान कर दु:ख हुआ: लीना जुमानी
पारो की मुख्य भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री लीना जुमानी कहती हैं, “मेरी भूमिका एक ग्रामीण लड़की पारो की है, जो दुल्हन की तस्करी का शिकार हो गई है। उसे दो बार शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है, जो पीड़ा का कारण बनती है। जब मैंने कहानी सुनी, तो मुझे यह जानकर बहुत दुख हुआ कि 21वीं सदी में भी, हमारे देश में ऐसी जघन्य सामाजिक प्रथाओं में ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें मजबूर किया जाता है। मेरा किरदार मजबूत है फिर भी नाजुक भावनाओं से बुना है जिसने मुझे इस भूमिका को निभाने की चुनौती दी।‘
अभी भी जारी है दुल्हन का बेचना
विभु अग्रवाल, सीईओ ULLU ने कहा, “ULLU 2.0 के लॉन्च के बाद,
हम उन कहानियों को प्रदर्शित करने का लक्ष्य बना रहे हैं जो सामाजिक मुद्दों, वास्तविक जीवन की घटनाओं, जघन्य अपराधों के इर्द-गिर्द घूमती हैं इस शो के साथ, हम यह बताना चाहते हैं कि देश के ग्रामीण हिस्सों में दुल्हन की तस्करी अभी भी एक प्रचलित सामाजिक मुद्दा है। शो का हर छोटा दृश्य आपके दिल को झकझोर कर रख देगा।”





और भी पढ़ें :