सिगरेट पीती हुई 'काली माता' का पोस्टर देख भड़के लोगों ने की फिल्ममेकर की गिरफ्तारी की मांग

Last Updated: सोमवार, 4 जुलाई 2022 (13:18 IST)
हमें फॉलो करें
हाल ही में लीना मणिमेकलाई द्वारा निर्मित डॉक्यूमेंटरी फिल्म 'काली' रिलीज हुई, जिसके पोस्टर को लेकर ट्विटर पर कई लोगों ने आपत्ति जताई है और फिल्म की निर्माता लीना मणिमेकलाई की गिरफ्तारी की मांग भी की है। इस फिल्म के पोस्टर में कथित तौर पर काली माता को सिगरेट पीते दिखाया गया है। पोस्टर की रिलीज के बाद से ही ट्विटर पर #ArrestLeenaManimekalai
ट्रेंड कर रहा है। इस हैशटैग पर दो दिनों में अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ट्वीट किया है।


कई बार फिल्मों के पोस्टरों पर ऐसी चीजें दिखाई जाती हैं, जिससे लोगों की धार्मिक भावनाएं भड़क जाती हैं। सोशल मीडिया पर ऐसी चीजों के वायरल होने के बाद झट से विवाद छिड़ जाता है। ऐसा ही विवाद ख्यात फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई द्वारा बनाई गई फिल्म 'काली' के पोस्टर को लेकर देखने को मिल रहा है।

इस फिल्म के पोस्टर में काली माता को सिगरेट पीते दिखाए जाने पर एक यूजर ने लिखा कि अगर फिल्ममेकर्स हिंदू धर्म का सम्मान नहीं कर सकते, तो उन्हें इसका अपमान करते हुए लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का भी कोई अधिकार नहीं है। एक और यूजर लिखते हैं कि लीना मणिमेकलाई मां काली का अपमान कर रही हैं, ताकि पश्चिमी मीडिया को हिंदू धर्म के खिलाफ बातें करने के लिए एक नया मुद्दा मिल जाए। ये सब कुछ एक साजिश के तहत हो रहा है।
एक और यूजर लिखते हैं कि लीना मणिमेकलाई ये सोच रही हैं कि वे कनाडा में बैठकर मां काली का अपमान कर सकती हैं। भारत सरकार को कनाडा सरकार ने कहकर लीना को भारत वापस लाना चाहिए और उन्हें गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत गिरफ्तार करना चाहिए।
गौरतलब है कि लीना मणिमेकलाई द्वारा शेयर किए गए पोस्टर के विरोध की एक और वजह भी है। इस पोस्टर में काली माता की वेशभूषा में दिखाई गई एक्ट्रेस ने एक हाथ में एलजीबीटीक्यू (LGBTQ) समुदाय का झंडा पकड़ा हुआ है। देश में आए दिन एलजीबीटीक्यू समुदाय का विरोध होता आया है। इस वजह से भी इस फिल्म के पोस्टर ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है।




और भी पढ़ें :