सिंगर बियोन्से ने रचा इतिहास, बनीं सबसे अधिक ग्रैमी अवॉर्ड जितने वाली महिला

पुनः संशोधित सोमवार, 15 मार्च 2021 (13:11 IST)
63वें ग्रैमी अवॉर्ड्स की घोषणा हो गई है। कोविड महामारी की वजह से इस समारोह का आयोजन इस साल देर से हुआ। इस बार बियोन्से ने इतिहास रच दिया है। बियोन्से में चार और ग्रैमी अवॉर्ड जीत कर, सबसे अधिक 28 ग्रैमी पुरस्कार अपने नाम करने वाली महिला बन गई हैं।
'रिकॉर्डिंग अकादमी' द्वारा आयोजित 63वें ग्रैमी पुरस्कार समारोह में बियोन्से नौ श्रेणियों में नामित थीं। उन्हें मेगन थी स्टालियान (रैपर) के साथ 'सैवेज (रिमिक्स)' के लिए 'बेस्ट रैप' श्रेणी में पुरस्कार मिला। 'ब्लैक परेड' के लिए सर्वश्रेष्ठ 'आरएंडबी' प्रस्तुति पुरस्कार, 'ब्राउन स्किन गर्ल' के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो और सैवेज के लिए भी एक और पुरस्कार मिला।
इन चार पुरस्कार के साथ कुल 28 ग्रैमी पुरस्कार जीत कर बियोन्से ने मशहूर गायिका एलिसन क्राउस का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ब्रिटिश ऑर्केस्ट्रा एवं ऑपरेटिव कंडक्टर सर जॉर्ज सोल्टी के नाम सबसे अधिक 31 ग्रैमी जीतने का रिकॉर्ड है।
बियोन्से ने कहा, एक कलाकार के तौर पर, मेरा मानना है कि यह मेरा और हम सभी का कर्तव्य है कि हम मौजूदा समय को प्रतिबिंबित करें। इसलिए मैं उन सभी लोगों का आभार व्यक्त करना चाहती हूं जो मुझे और पूरी दुनिया को प्रेरित करते हैं।

बियोन्से के साथ ही ग्रैमी पुरस्कार इस साल गायिका टेलर स्विफ्ट के लिए भी खास रहा। अपने एल्बम फोकलोर के लिए सर्वश्रेष्ठ एल्बम का पुरस्कार अपने नाम कर वह तीन बार यह शीर्ष पुरस्कार हासिल करने वाली पहली महिला बन गई हैं।
इससे पहले गायिका ने 2010 में अपने एल्बम फियरलेस और 2015 में एल्बम 1989 के लिए भी सर्वश्रेष्ठ एल्बम की श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीता था। स्विफ्ट ने कहा, पृथक-वास के दौरान मुझे लिखने का सबसे अच्छा समय मिला।



और भी पढ़ें :