गरुड़ की पूरी क्षमता को सामने लेकर आएंगे भगवान विष्णु, 'धर्म योद्धा गरुड़' शो को लेकर विशाल करवाल ने की बातचीत

पुनः संशोधित सोमवार, 20 जून 2022 (17:17 IST)
हमें फॉलो करें
टीवी एक्टर इन दिनों सोनी सब के शो 'धर्म योद्धा गरुड़' में भगवान विष्णु की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं। इसके पहले वह पौराणिक शो 'परमावतार श्री कृष्ण' में भी भगवान विष्णु के रूप में नजर आ चुके हैं। धर्म योद्धा गरुड़ में भगवान विष्णु के भक्त और सारथी गरुड़ की निस्वार्थता, सत्यनिष्ठा, आज्ञापालन और बहादुरी दिखाई गई है। हाल ही में विशाल करवाल ने इस शो को लेकर बातचीत की।

आप पहले भी भगवान विष्‍णु का रोल कर चुके हैं, तो गरुड़ में किस कारण से फिर से यह भूमिका स्‍वीकार की?
मेरा सौभाग्‍य है कि गरुड़ जैसे प्रोग्राम्‍स के लिए मुझसे भगवान कृष्‍ण, राम या विष्‍णु की भूमिकाओं को लेकर संपर्क किया गया और मैं अक्‍सर पौराणिक किरदार निभाता हूं। गरुड़ के मामले में मुझे लगता है कि निर्माता ग्राफिक्‍स और वीएफएक्‍स पर बेहतरीन काम कर रहे हैं; सबकुछ बिलकुल असली लगता है और यह गरुड़ पर आधारित पहली सीरीज है, इसलिए मैं इसका हिस्‍सा बनकर उत्‍साहित हूं।
इस शो में विष्‍णु का रोल करते हुए अब तक का अनुभव कैसा रहा?
अब तक का अनुभव बेहतरीन रहा है। मैं पूरी दृढ़ता के साथ काम करता हूं और अपने द्वारा निभाई जानी वाली भूमिकाओं में पूरी तरह से खो जाता हूं। ऐसा इसलिए भी है, क्‍योंकि मुझे यह किरदार निभाना पसंद है और कहानी भी बहुत दिलचस्‍प है। गरुड़ में अब तक काम करने में बहुत मजा आया है।

सोनी सब के 'धर्म योद्धा गरुड़' में आने वाले समुद्र मंथन में भगवान विष्‍णु का क्‍या महत्‍व है?
मुझे लगता है कि जब भी भगवान विष्‍णु स्‍क्रीन पर होते हैं, तब वे मुख्‍य किरदारों में से एक होते हैं और उनकी भूमिका महत्‍वपूर्ण होती है। जब देवता असुरों के साथ गठजोड़ को छोड़कर दूसरे विकल्‍पों पर विचार करते हैं, तब भगवान विष्‍णु उन्‍हें असुरों से गठजोड़ करने की सलाह देते हैं और अंत में असुरों को मूर्ख बनाते हैं।

भगवान विष्‍णु को 'पालनहार' कहा जाता है और वह देवताओं को आश्‍वासन देते हैं कि अंत में अमृत कलश उन्‍हीं का होगा। इस भव्‍य पौराणिक घटना में उनकी बड़ी भूमिका है और आने वाले एपिसोड्स में दर्शक देखेंगे कि भगवान विष्‍णु कैसे सभी का नेतृत्‍व करते हैं और अंत में अमृत प्राप्‍त कर लेते हैं। कहानी के इस हिस्‍से की शूटिंग अब तक बहुत दिलचस्‍प रही है और मुझे यकीन है कि दर्शक भी इसे पसंद करेंगे।
क्‍या समुद्र मंथन का कोई यादगार दृश्‍य है, जिसके बारे में आप बताना चाहते हों?
मैंने ज्‍यादातर सीक्‍वेंस अकेले ही शूट किए हैं और मैं उस काम में इतना खो गया कि कुछ यादगार ध्‍यान में नहीं आ रहा है। सेट पर पूरा ही अनुभव यादगार था और टीम के साथ काम करने में बहुत मजा आया।

समुद्र मंथन भारतीय पौराणिक कथाओं की एक प्रसिद्ध घटना है, आपके मुताबिक शो में इसका कौन-सा हिस्‍सा दर्शकों को पसंद आएगा?
समुद्र मंथन में क्षीरसागर को अमृत पाने के लिए मथा गया था। अमृत पीकर कोई भी अमर हो सकता था और पूरी घटना बहुत रोचक और मनोरंजक है, मथने की योजना बनाने से लेकर समुद्र से निकलने वाली सौगातों तक और फिर उसके बाद की कहानी, सब कुछ बेहतरीन है। इसलिए मुझे लगता है कि इसकी पूरी कहानी ही दर्शकों को पसंद आएगी।

क्‍या समुद्र मंथन की पौराणिक घटना से आपने निजी तौर पर कुछ सीखा?
इस कहानी से मिले सबक हमारी शख्सियतों पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं और जिन्‍दगी को देखने का हमारा नजरिया सकारात्‍मक बनाते हैं। मेरे साथ भी वही हुआ, और यह सबक मेरी बाकी जिन्‍दगी में मेरे साथ रहेंगे।

भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्‍णु ने विनता और गरुड़ को संकट के समय बचाया था, इस पर आपके क्‍या विचार हैं?
विनता हमेशा से भगवान विष्‍णु की सच्‍ची भक्‍त रही हैं और गरुड़ ने भी अपनी मां की निष्‍ठा को ग्रहण किया है। गरुड़ का यह भी मानना है कि अपनी मां को दासता से मुक्‍त करना उनके जीवन का उद्देश्‍य है। भगवान विष्‍णु इससे भी ज्‍यादा कर सकने की गरुड़ की क्षमता को पहचान लेते हैं और उन्‍हें कुछ काम देकर अपनी पूरी क्षमता को पहचानने की सलाह देते हैं। वह गरुड़ को समर्थ बनाते हैं और उनका मार्गदर्शन करते हैं और आने वाले एपिसोड्स के साथ दर्शक देखेंगे कि गरुड़ आखिरकार कैसे भगवान विष्‍णु के वाहन बन जाते हैं।
भारतीय पौराणिक कथाओं का कौन-सा किरदार आपको सबसे ज्‍यादा पसंद है जिसे आप भविष्‍य में निभाना चाहते हैं?
भगवान कृष्‍ण, क्‍योंकि वह हरफनमौला हैं। वह एक निडर योद्धा, चतुर शिक्षक, परवाह करने वाले दोस्‍त और वफादार प्रेमी हैं। उनका इतिहास काफी व्‍यापक है और हमारे जीवन पर उनका प्रभाव बड़ा है, क्‍योंकि उनका व्‍यक्तित्‍व बेहद वर्सेटाइल और चतुराई से भरा है, जिसे आप पसंद किये बिना नहीं रह सकते। अच्‍छी बात यह है कि मुझे इस किरदार को निभाने का मौका मिल चुका है, जिसके लिये मैं बहुत आभारी हूं।
गरुड़ के सेट पर काम करने का अब तक का अनुभव कैसा रहा, और आपकी सबसे ज्‍यादा किसके साथ बनती है?
जैसा कि मैंने पहले कहा, मैं अपने ज्‍यादातर दृश्‍य अकेले करता हूँ, तो बाकी कलाकारों के साथ मेरी कोई बात नहीं हुई। हालांकि, सेट पर हर कोई जिंदादिल है और पूरी यूनिट शानदार है। मैं फैज़ल से मिल चुका हूं और वह एक बेहतरीन इंसान है।

अपने प्रशंसकों को आप क्‍या संदेश देना चाहेंगे?
समुद्र मंथन की कहानी का धमाका लेकर आ रही है, इसलिए मैं दर्शकों से अनुरोध करता हूँ कि वे अपने स्‍क्रीन्‍स के सामने डटकर बैठे रहें। इसके अलावा, आप सभी को इस प्‍यार और समर्थन के लिये धन्‍यवाद और कृपया भविष्‍य में भी हमें अपना प्‍यार और समर्थन देते रहें।



और भी पढ़ें :