खत्म हुई दबंग सीरिज... क्या सलमान खान की दबंग 4 नहीं बनेगी?

वो फिल्म है जिसने के खोया हुआ स्टारडम लौटाया था। शुरुआत वांटेड से हुई थी, लेकिन दबंग की सफलता आंख चौंधियाने वाली थी। इसके बाद सलमान ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। चुलबुल पांडे नामक उनका किरदार बेहद लोकप्रिय हुआ और देखते ही देखते चुलबुल सभी की आंखों का तारा हो गया। सलमान ने चुलबुल के किरदार को कुछ अलग ही तरीके से निभाया। एक्शन के साथ थोड़ा हास्य का पुट डाला। डायलॉग डिलीवरी में बदलाव लाया। शर्ट में पीछे की ओर कॉलर पर चश्मा लगाना। बार-बार 'छेद कर देंगे' वाला संवाद बोलना। खास तरह का 'हुड़ हुड़ दबंग' वाला डांस स्टेप्स। सलमान का यह अंदाज खूब भाया। 2010 में रिलीज हुई दबंग ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

सलमान खान को लगा कि चुलबुल पांडे को और भुनाया जा सकता है। दो साल बाद ही दबंग 2 नाम से एक और फिल्म बना डाली। फिल्म तो ये भी सफल रही, लेकिन दर्शकों को पहले की अपेक्षा थोड़ा मजा कम आया। ऐसा लगा कि सफलता को भुनाने का प्रयास किया गया। खुद सलमान भी यह बात समझ गए थे। लिहाजा दबंग 3 को बनाने में थोड़ा समय लिया। प्रभुदेवा जैसे 'हिट' फिल्म बनाने वाले निर्देशक को फिल्म की बागडोर सौंपी।

2019 में रज्जो और चुलबुल पांडे की दबंग 3 रिलीज हुई। यह फिल्म सीरिज की सबसे कमजोर कड़ी साबित हुई। फिल्म इतनी बुरी थी कि सलमान के हार्डकोर फैंस भी फिल्म देख कराह उठे। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म धड़ाम हो गई। इसके बाद से ही चर्चा उठी कि क्या दबंग सीरिज को अब खत्म मान लिया जाए? क्या अब नहीं बनेगी।

कहा जा रहा है कि सलमान को चुलबुल पांडे के किरदार से खास लगाव है। वे मानते हैं कि इस कैरेक्टर को लोग बहुत पसंद करते हैं। यदि कहानी अच्छी मिल जाए तो दबंग 4 को भी बनाया जा सकता है। लेकिन फिलहाल वे इस सीरिज को शायद ही आगे बढ़ाना पसंद करे। दबंग 3 ने दर्शकों पर बुरी याद छोड़ी है। इस याद को भुलाने में वक्त लगेगा। सलमान अब चुलबुल को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं इसलिए लग रहा है कि अभी तो दबंग सीरिज को आगे बढ़ाने का उनका इरादा नहीं है।



और भी पढ़ें :