आमिर खान ने 21 बरस की उम्र में गुपचुप की थी शादी

Last Updated: शनिवार, 3 जुलाई 2021 (13:38 IST)
आमिर अपनी मर्जी के मालिक रहे हैं। अपनी शादी भी उन्होंने अपनी मर्जी से की। अपने माता-पिता, भाई-बहन, रीना के माता-पिता, भाई-बहन को कानोकान खबर नहीं होने दी और गुपचुप रजिस्टर्ड मैरिज कर ली। 14 मार्च 1986 को इक्कीस साल के युवक हुए और अगले महीने अप्रैल में उन्होंने शादी की।

इस शादी की हलकी-सी भनक रीना की बहन अंजू को हो गई थी। उसने अपने पिता को बता देने की धमकी भी दी थी। रीना के पिता एयरइंडिया मुंबई में मैनेजर थे। किसी काम से वे कोलकाता गए हुए थे, इसलिए राज खुलने में समय लगा।

आमिर-रीना दत्ता की जब शादी हुई, तब रीना स्टूडेंट थीं। वे बाकायदा अपने घर में रहते हुए स्कूल जाती रहीं। आमिर अपनी फिल्म कयामत से कयामत तक की शूटिंग करते रहे। ऐसे जैसे कुछ हुआ ही नहीं।

गर्ल्स स्कूल में पढ़ने के कारण आमिर की लड़कियों में दिलचस्पी ज्यादा रही है। उन्हें ऐसी लड़की पसंद थी जिसमें 'सेंस ऑफ ह्यूमर' हो। आमिर की बिल्डिंग के पास रहने वाली रीना अकसर खेलते हुए आमिर को नजदीक से देखा करती और बतियाती थी। कभी-कभी आमिर उसे अपने घर ले जाते। माँ, चाची, बहन से मिलवाते।

रीना सबको 'सोणी-कूड़ी' लगती रही। आमिर की एक्स्ट्रा-अटेंशन इतनी दूर तक चली जाएगी, किसी को अंदेशा नहीं था। आमिर की रीना से शादी में एक घटना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

एक दिन रीना एक काकरोच के साथ प्रयोग कर रही थी। आमिर ने पूछा- 'क्या खा रही हो? रीना ने जवाब दिया- एक्लेयर। तुम्हें चाहिए? आमिर ने हाँ में सिर हिलाया, तो रीना ने उनकी हथेली पर काकरोच रख दिया। यहीं से आमिर अपना दिल खो बैठे और उसे रीना की हथेली पर रख दिया।

17 वर्ष बाद जब आमिर और रीना ने अलग होने का फैसला किया तो सभी चौंक गए। आमिर-रीना को उनके दोस्तों ने समझाया। दोनों ने साथ रहने की कोशिश की, लेकिन परिणाम सकारात्मक नहीं निकला। आखिरकार यह शादी टूट गई। आमिर और रीना दोनों को सदमा लगा और इससे उन्हें उबरने में काफी समय लगा।

किरण और आमिर की मुलाकात आशुतोष गोवारीकर की फिल्म ‘लगान’ के सेट पर हुई थी। दोनों की दोस्ती जल्दी ही प्यार में बदल गई और दिसंबर 2005 में दोनों ने विवाह कर लिया। लेकिन 3 जुलाई 2021 को आमिर और किरण ने बताया कि वे अलग हो रहे हैं। इस तरह से आमिर की दूसरी शादी भी टूट गई।



और भी पढ़ें :