कैसे बढ़ाएं कार-बाइक का माइलेज? 4 आसान टिप्स

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच और चलाना महंगा होता जा रहा है। आपको बताते हैं आसान टिप्स। जिन्से आप बाइक और कार का बेहतरीन निकाल सकते हैं।


1. रेगुलर सर्विस : अपनी कार या बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए सबसे पहले नियमित रखरखाव और सर्विस का विशेष ध्याल रखे। समय पर गाड़ी की सर्विस के साथ ऑइल चेंज, कूलैंट ऑइल का लेवल, चेन लुब्रिकेशन पर खास तौर पर ध्यान दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसका असर आपकी गाड़ी के माइलेज पर पड़ता है।

2. लाल बत्ती पर बंद करें इंजन : सड़कों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति लगातार बढ़ती जा रही है। बड़े शहरों में घंटों का जाम की स्थिति से जूझना पड़ता है। ऐसे हालात में गाड़ी के इंजन को बंद कर लें। रेड लाइट पर भी वाहन को बंद कर लें। ऐसा करने से आप इंधन की बचत कर सकते हैं।
3. सही गियर का करें इस्तेमाल : लोग इस बात को जानते हैं कि कार को सही गियर पर चलाना कितना आवश्यक होता है। इसके बावजूद लोग गाड़ी को ठीक गियर पर नहीं चलाते हैं। इस कारण से माइलेज कम होता है और आपकी जेब पर बोझ पड़ता है।

3 . साफ रखें एयर फिल्टर : अपनी गाड़ी के इंजन में फिल्टर्स के जरिए हवा जाती है। फिल्टर के गंदे होने पर इंजन को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है। इस कारण से बाइक की परफॉर्मेंस और माइलेज पर असर पड़ता है। आवश्यक है कि रेग्यलर इंटरवल पर बाइक के एयर फिल्टर्स को साफ करें।
4. आरपीएम को मिनिमम रखें : अपनी बाइक को बेवजह रेस देने से बचें। बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी।



और भी पढ़ें :