Skin Care Tips : Vitamin E कैप्‍सूल से त्‍वचा को बनाएं स्‍पॉटलेस, स्किन अनुसार करें प्रयोग

Last Updated: सोमवार, 16 अगस्त 2021 (10:10 IST)

स्किन पर एक भी दाग होने पर चेहरा अच्‍छा नहीं लगता है। सभी को कोमल और स्‍पॉटलेस स्किन पसंद आती है। ऐसे में आप भी चेहरे पर अलग-अलग नुस्‍खें आजमा कर थक गए है तो विटामिन ई कैप्‍सूल आपकी मदद करेगा। जी हां, विटामिन ई कैप्‍सूल में मौजूद तत्‍व से स्किन एकदम चमकदार और स्‍पॉटलेस बन जाती है। हालांकि कुछ लोगों के मन में इसे लेकर शंका भी होती है कि विटामिन ई के कैप्‍सूल लगाने से चेहरे पर बाल आने लगते हैं हालांकि ऐसा नहीं है। यह एक मिथ है। तो आइए जानते हैं अलग - अलग स्किन टाइप के अनुसार कैसे विटामिन ई का इस्‍तेमाल करें।

मुंहासे होने पर

चेहरे पर अनचाहे मुंहासे लगातार होने पर विटामिन ई कैप्‍सूल को चेहरे पर लगा लें या जहां पर हो रहे हैं वहीं पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट प्रभावित जगह की मरम्‍मत करते हैं। नियमित रूप से कैप्‍सूल को लगाते रहे। कुछ दिन में फर्क नजर आ जाएगा।

डार्क सर्कल्‍स

डार्क सर्कल्‍स होने पर पूरे चेहरे की रंगत उड़ जाती है। इन्‍हें छुपाने के लिए ढेर सारा फाउंडेशन लगाया जाता है। लेकिन वह तब भी उभरकर आते हैं। इसके लिए प्रभावित क्षेत्र में विटामिन ई का कैप्‍सूल लगाएं। और रात को लगाकर सो जाएं। नियमित रूप से इसे लगाते रहे। 2 सप्‍ताह में आराम मिल जाता है।

रूखी त्‍वचा

ड्राई स्किन होने पर चेहरे पर किसी भी तरह का क्रीम और मेकअप अच्‍छे से नहीं टिकता है। ऐसे में विटामिन ई के 2 कैप्‍सूल लें, 1 चम्‍मच शहद, और 2 चम्‍मच दूध। तीनों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। और 20 मिनट के लिए लगाकर पानी से धो लें। समय मिलने पर सप्‍ताह में 3 बार इसका इस्‍तेमाल करें। इसे त्‍वचा को जरूरी पोषण मिलेगा। और त्‍वचा रूखी भी नहीं होगी।

सनटैन कैसे दूर करें

पपीता का गूदा चेहरे पर लगाने से ग्‍लो आता है। लेकिन सनटैन हाटाने के लिए विटामिन ई के 4 कैप्‍सूल लें, पपीता का पेस्‍ट दो बड़े चम्‍मच, और 1चम्‍मच शहद। तीनों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। इसके बाद चेहरे पर लगाकर 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

हाइपरपिग्‍मेंटेशन

हाइपरपिग्‍मेंटेशन या झाइयां कह लों । चेहरे पर जब ये दिखने लग जाती है तो ये एहसास होने लगता है कि आप बुड्ढें होने लगे हैं। इसे मिटाने के लिए विटामिन ई कैप्‍सूल मदद करेगा। 2 विटामिन ई जैल, 1 चम्‍मच वर्जिन ऑयल। दोनों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें और चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट तक हल्‍के हाथों से मसाज करते रहें। रात को इसे लगाने में फायदा है क्‍योंकि आप इसे लगाकर भी
सो सकते हैं। सप्‍ताह में 2 से 3 बार इसका इस्‍तेमाल कीजिए। इससे त्‍वचा को जरूरी पोषक तत्‍व मिलेंगे।

Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं।
इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।







और भी पढ़ें :