Skin care tips : घर पर करें वाइन फेशियल, पाएं ग्‍लोइंग त्‍वचा

सुंदर दिखने के लिए त्‍वचा की नियमित देखभाल करना बहुत जरूरी है। कभी - कभी एक्स्‍ट्रा केयर करना भी जरूरी होता है। ताकि चेहरे की चमक बरकरार रहे। यह तय होता है कि महीने में एक बार पार्लर जरूर जाते हैं। लेकिन आपने कभी घर पर फेशियल किया है, वो भी वाइन फेशियल अगर नहीं तो आज कोशिश कीजिए। वाइन सेहत के लिए बहुत अच्‍छी नहीं होती है लेकिन सौंदर्य के लिए जरूर अच्‍छी होती है। वहीं बालों की समस्‍या से परेशान है तो बीयर से हेयर वॉश करने पर आराम मिलता है। वाइन का इस्‍तेमाल फेशियल के लिए किया जाता है। तो आइए जानते हैं वाइन से कैसे फेशियल करें।

स्‍टेप -1 सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें। इसके लिए आप वाइन का ही क्‍लींजिंग भी बना सकते हैं। एक कटोरी में वाइन लें, इसके बाद उसमें दो बुंद नींबू की मिलाएं। कॉटन की मदद से साफ कर लें।

स्‍टेप
- 2
चेहरे को अच्छे से साफ करने के बाद स्‍क्रबिंग करें। इसके लिए एक बाउल में वाइन लें और उसमें चावल का पाउडर मिक्‍स करें। दोनों को मिक्‍स कर एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। हल्‍के -हल्‍के हाथों से चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में घुमाते रहें। इसके बाद 5 मिनट के लिए स्किन पर लगा रहने दें। फिर गीले टॉवेल से चहरे को साफ कर लें।

स्‍टेप 3 स्‍क्रबिंग के बाद भाप लेना नहीं भूलें। ताकि चेहरे पर मौजूद ब्‍लैक और व्हाइट हेड्स आसानी से निकल जाएं। और चेहरा एकदम साफ हो जाएगा। जी हां, चेहरे पर करीब 3
मिनट के लिए भाप जरूर लें। इससे नाक के आसपास और फोरहेड पर जमा डेड स्किन निकल जाएगी।

स्‍टेप 4 अब आपको लगाना है फेस पैक। जी हां, सबसे पहले एक बाउल में वाइन लें उसमें में 1 चम्‍मच शहद, दो चम्‍मच दही मिक्‍स कर लें। सभी को अच्छे से मिक्‍स कर लें। और फिर ब्रश की सहायता से लगा लें। 25 मिनट तक के लिए फेस पैक लगा रहने दें। इसके बाद गीले तौलिये से हल्‍के हाथों से पोंछ लें। इससे आपकी त्‍वचा एकदम खिल जाएगी।

स्टेप 5 - टोनिंग लगाना नहीं भूलें। जो सबसे जरूरी होता है। फेशियल के बाद कॉटन में गुलाबजल लें और चेहरे पर लगा लें। धीरे - धीरे आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा। साथ अलग से ऑयल भी नजर नहीं आएगा।




और भी पढ़ें :