Skin Care Tips : बासी रोटी से करें स्‍क्रब, खिल उठेगा चेहरा

skin care tips

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए अथक प्रयास करते हैं। हर थोड़े दिन में महंगी क्रीम का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन घरेलू नुस्‍खे का प्रयोग करना भूल जाते हैं। हालांकि क्रीम और घरेलू नुस्‍खे के परिणाम मिलने में थोड़ा टाइम जरूर लगता है लेकिन असर जरूर होता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको बासी रोटी का स्‍क्रब जरूर लगाना चाहिए। ताकि चेहरे का ग्‍लो खत्‍म नहीं हो। ड्राई और सेंसिटिव त्‍वचा वालों के लिए यह बहुत अच्‍छा स्‍क्रब है। आइए जानते हैं कैसे इसे लगाएं और क्‍या फायदे मिलेंगे।

स्‍क्रब बनाने और लगाने की विधि -

- 1 बासी रोटी
-1चम्‍मच गुलाबजल
-1चम्‍मच मलाई
- चुटकी भर हल्‍दी
-1 चम्‍मच ओट्स

सबसे पहले बासी रोटी को महीन पीस लें। इसके बाद सभी सामग्रियों को मिक्‍स कर लें। लेकिन ध्‍यान रहे आपकी स्किन अगर बहुत सेंसिटिव है तो ओट्स मिक्‍स नहीं करें।
सभी को मिक्‍स करने के बाद चेहरे से गर्दन तक 15 मिनट के लिए लगा लें। 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें। सप्‍ताह में दो बार लगाएं जल्द फर्क नजर आएगा।


स्‍क्रब का फायदा

दरअसल, स्‍क्रब में मिक्‍स किए गए सभी इंग्रीडिएंट के अलग -अलग फायदे हैं। हल्‍दी में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज स्किन को क्‍लीन एंड क्लियर का काम करती है। वहीं रोटी नेचुरल एक्‍सफोलिएट का काम करती है। डेड स्किन को हटाने के लिए ओट्स का इस्‍तेमाल किया गया है। वहीं टैनिंग रिमूव करने के लिए गुलाबजल का प्रयोग किया गया है। तो इस तरह से बासी रोटी का स्‍क्रब कितना फायदेमंद है आप जान गए होंगे।




और भी पढ़ें :