Monsoon Hair Care Tips : बरसात में रूखे और बेजान बालों से मिलेगी निजात, आजमाएं 5 होममेड पैक

Hair Care
बारिश का मौसम बेहद सुहावना लगता है लेकिन इस मौसम में हर तरह से अधिक केयर करनी पड़ती है। त्वचा, हेल्दी, डाइट कंट्रोल, वायरल इंफेक्‍शन, बालों की देखभाल आदि। जी हां,बारिश के सीजन में बालों का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि बाल बेजान, रूखे और बहुत ज्यादा गिरने लगते हैं। लेकिन अन्य दवाओं के मुकाबले, घरेलू नुस्खों की मदद से भी बालों की
देखभाल की जा सकती है। आइए जानते हैं कैसे करें बारिश में बालों की देखभाल -

1. दही और काली मिर्च करेंगे कंडीशनिंग - दही में प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा होती है, जिससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है। इसे लगाने से बाल बाउंसी हो जाते है और चमक भी
आ जाती है। बालों को सिल्की बनाने के साथ ही डीप कंडिशनिंग का काम भी करता है। दही में आधा चम्मच काली मिर्च डालिए। इसके बाद बाल धोने से 45 मिनट पूर्व सिर में लगालें। आप बालों में तेल लगाकर भी दही और काली मिर्च लगा सकते हैं। इससे बाल अधिक पोषित हो जाएंगे। 45 मिनट बाद बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लें।


2.बालों को करे डिटॉक्‍स - अभी तक आपने बॉडी और पेट को डिटॉक्‍स करते सुना था, लेकिन बालों को भी डिटॉक्‍स किया जाता है। इससे बालों में जमा धूल, मिट्टी, डैंड्रफ आसानी से
निकल जाएंगे। इसके लिए 2 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर या 2 चम्‍मच नींबू का पानी लें। गर्म पानी में दोनों में से एक को मिला लें। इसके बाद गीले बालों में 30 मिनट तकलगा रहने दें। इसके बाद पानी से धोकर शैंपू से धो लें।

3.प्राक़तिक ह्रूयमक्‍टेंट का इस्‍तेमाल करें - जी हां, कुछ प्राकृतिक चीजें होती है उन्हें सिर में लगाने के बाद मॉइश्चर बना रहता है। और बाल पुनः अपने पुराने नेचर में लौटने लगते हैं। प्राक़तिक ह्रयूमक्‍टेंट में आमतौर पर शहद, ऐलावेराजेल, शिया बटर बालों के रूखेपन को कम करते हैं। उन्हें स्मूथ और सिल्की बनाते हैं।

4. एवोकैडो हेयर पैक - बालों को मजबूत करने के लिए नेचुरल हेयर पैक सप्ताह में 2 बार जरूर लगाएं। इसके लिए पहले एवोकाडो को आधा छील लें। फिर इसमें आधा चम्मच शहद,एक अंडा, और मेहंदी के पत्तों से बना तेल डालकर अच्छे से मिक्‍स कर लें। बालों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से धो लें। आपके बाल अच्छे हो जाएंगे।

5.बालों को दें पोषण - बारिश के मौसम में दूसरे मौसम के मुकाबले अधिक केयर करना पड़ती है। ऐसे में बालों में नारियल का तेल लगाकर उसे 15 मिनट तक गर्म पानी की भाप देते रहें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। आपके बाल एकदम सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।



और भी पढ़ें :