Skin Care Tips : बर्फ बढ़ाएगा चेहरे का ग्‍लो, बस 30 सेकंड करना होगी मसाज

skin care tips
बर्फ का उपयोग अक्‍सर कुछ ठंडा बनाने में ही किया जाता है। लेकिन खाने के बेनिफिट्स होने के साथ ही यह आपकी त्‍वचा का भी ख्‍याल रखता है। हालांकि बर्फ को मात्र 2 मिनट लगाने से ही यह चेहरे से संबंधित कई सारी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। बर्फ का छोटा-सा टुकड़ा चेहरे पर जादू की तरह काम करता है। आइए जानते हैं किस तरह अलग -अलग बर्फ के क्‍यूब से मसाज करें और पाएं ग्‍लोइंग त्‍वचा -

1. आंखों के आसपास की झुर्रियां मिटाएं - अगर आप झुर्रियों से परेशान हो रहे हैं तो एलोवेरा का आइस क्‍यूब बेस्‍ट ऑप्‍शन है। जी हां, चेहरे पर 15 सेकंड तक आइस क्‍यूब हल्‍के हाथों से घुमाते रहें। नियमित रूप से लगाएं। इससे आपको बहुत जल्‍द आराम मिलेगा। अगर मौसम ठंडा है तो आप सिर्फ दिन में 12 से 2 बजे के बीच ही लगाएं। ऐसा करने से ठंड नहीं लगेगी।

2. आंखों की थकान मिटाएं - अक्‍सर कम्‍प्‍यूटर और लैपटॉप पर लंबे वक्‍त तक काम करने से रात में आंखों में थकान हो जाती है। इसके लिए रात को सोने से पहले 15 सेकंड तक आइस ट्रे में गुलाब जल डालकर जमाई गई आइस क्‍यूब लगाएं। इससे आंखों को बहुत हद तक आराम मिलेगा। गुलाब जल आइस क्‍यूब लगाने से डार्क सर्कल भी कम होते हैं।

3. डार्क सर्कल से निजात दिलाएं - अगर आप डार्क सर्कल की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो रोज आलू के रस की आइस क्‍यूब लगाएं। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल में आराम मिलेगा।

4.पोर्स की समस्‍या - चेहरे पर पोर्स बंद होने से आपके चेहरे पर कील मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में ककड़ी और नींबू के रस को मिक्‍स कर आइस क्‍यूब बना लीजिए। चेहरे पर 15 सेकंड के लिए नियमित रूप से लगाएं। इससे बंद पोर्स खुलने पर चेहरे पर ग्‍लो आएगा और फुंसियां भी नहीं होगी।

5.सनबर्न - मौसम बदलता रहता है। कभी धूप एकदम तेज हो जाती है तो कभी एकदम कम। तेज धूप में सनबर्न की समस्‍या होने लगती है। ऐसे में बाहर जाने से पहले चेहरे पर तुलसी के आइस क्‍यूब से मसाज करें। इससे सनबर्न नहीं होगा। तुलसी की जगह आप सिर्फ सादे आइस क्‍यूब का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

बर्फ से कैसे मसाज करें

बर्फ बहुत ज्‍यादा ठंडा होता है। ऐसे में सीधे बर्फ को अपने चेहरे पर नहीं लगाएं। उसे कॉटन, पॉलीथिन या मलमल के कपड़े में लपेटकर प्रयोग करें। साथ ही बर्फ को 30 सेकंड से अधिक चेहरे पर नहीं लगाएं।



और भी पढ़ें :