Skin Care Tips : dry skin से पाएं छुटकारा अपनाएं आसान टिप्स

ठंड दस्तक दे चुकी है। ऐसे में सर्द हवा के कारण त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगी है। यदि चेहरे के रूखेपन को समय रहते ठीक नहीं किया तो स्किन धीरे-धीरे डार्क पड़ने लगती है। इसलिए त्वचा की मौसम के हिसाब से सही देखभाल जरूरी है। आइए जानते है कैसे आप सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रख सकते है।
1. सर्दियों के मौसम में शरीर पर से मसाज करें। यह स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसमे एंटीऑक्सीडेंट होते है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वाचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद कतता है।

2. सर्दियों के मौसम में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए आप का सहारा भी कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को नैचुरल नमी देने के साथ आपकी स्किन को गजब का निखार भी देगा।
3. इस मौसम में पपीते का पेस्ट बना कर चेहरे पर कुछ देर मसाज करने से भी फायदा होता है।

4.स्किन को हेल्दी रखने में बादाम का तेल भी मदद करता हैं। ज्यादा ड्राई त्वचा हो, तो हफ्ते में दो बार बादाम के तेल स्किन पर मासाज करें। यह आपकी स्किन की नमी बरकरार रखने में सहायक होता है।

5. दही भी एक नैचुरल मॉइस्चराइज़र है, इससे चेहरे की मसाज करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे त्वचा पर लगाने से ड्राईनेस दूर हो जाती है। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।



और भी पढ़ें :