अदरक का ऐसे करेंगे उपयोग तो तेजी से बढ़ेंगे बाल, झड़ते बालों के लिए भी असरदार

अदरक का उपयोग खाने में तो किया जाता है लेकिन दवा के रूप में भी इसका उपयोग बहुत किया जाता है। अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके सेवन से कई बीमारियों में भी राहत मिलती है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है तो सर्दी-खांसी के लिए यह बेहद कारगर दवा है। अभी
तक तो हो गई सेहत संबंधी बातें लेकिन यह यह आपकी सुंदरता को भी बढ़ाता है। जी हां, बाल आपकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। अक्सर लड़कियां दुखी हो जाती है जब उनके बाल अधिक झड़ने लगते हैं या बाल बढ़ते ही नहीं है। आइए आज आपको बताते हैं कैसे बनाएं और कितना फायदेमंद है अदरक का तेल -



अदरक का तेल लगाने के फायदे

रूसी को करें खत्म अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है तो रूसी की समस्या होना आम बात है। अपने स्कैल्प को हाइड्रेट करने के लिए अदरक के तेल के साथ बादाम या नारियल दोनों में से कोई से भी तेल को मिक्स करके लगा सकते हैं। दरअसल अदरक के तेल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व रूसी को खत्म करने में मदद करते हैं।

लंबे बालों की चाह – लंबे बाल किसी नहीं पसंद है। अगर आप भी अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो अदरक तेल से अच्छे से बालों में मालिश करें। इसके बाद ही बालों को धोएं। इससे बाल लंबे होने के साथ मजबूत भी होंगे।

बालों को झड़ने से रोके – आज के वक्त में झड़ते बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। जब भी आप सिर धोए
उससे करीब 1 घंटे पहले अपने स्कैल्प पर अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े घिसे। करीब 1 महीने तक ऐसा ही करते रहे आपको आराम मिलेगा।



अदरक का तेल कैसे बनाएं –

अदरक का तेल बनाने के लिए पहले अदरक को घिस लें, इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। दोनों को मिक्स करके गैस पर
कम से कम 15 मिनट तक उबालें।

-इसके बाद उस मिश्रण को ठंडा करके कांच की शीशी में भर दें।

-अदरक का मिश्रण तैयार है। बाल धोने से 45 मिनट पहले अपने स्कैल्प पर आराम से लगा लें। और फिर इसे माइल्‍ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं।

Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।



और भी पढ़ें :