Beauty tips - face fat को कम करने के लिए आजमाएं ये आसान तरीके

Last Updated: सोमवार, 16 अगस्त 2021 (18:07 IST)
खूबसूरत दिखने के लिए आपको बॉडी के साथ बराबर का बर्ताव करना होगा। जी हां, रंगत निखारने के लिए सिर्फ चेहरे का ख्‍याल अधिक रखते हैं और पतला होने के लिए जिम जाते हैं। लेकिन फेस के लिए अलग से कोशिश नहीं कर सकते हैं। इससे आपकी बॉडी सम-विषम लगेगी। बॉडी के साथ चेहरे का भी शेप में होना जरूरी है। तो आइए आज जानते हैं चेहरे पर जमा हो रहे एक्‍स्‍ट्रा फैट को कैसे कम करें -

1. चूइंग गम खाएं - आपका चेहरा आपकी बॉडी से लगातार मोटा होता जा रहा है तो चूइंग गम खा सकते हैं। जी हां, करीब 1 घंटे तक खाने के बाद आपके चेहरे में दर्द होगा। इसके बाद आप उसे निकालकर फेंक दीजिए। 1 घंटा करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन 1 घंटा करने पर चेहरा दर्द करने लगता है। आप चेहरे पर थोड़ा सा पसीना महसूस करेंगे। जिससे आपके फेस का फैट कम होगा।
2. गरम तौलिए से सिकाई - चेहरे और गले के फैट को कम करने के लिए रात को गरम तौलिए से सिकाई करें। इसके लिए एक बड़े बर्तन में पानी को गरम करें। इसके बाद उसमें तौलिए को डाले और उसका पानी निचोड़ दें। तौलिए को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे आपके चेहरे का एक्‍स्‍ट्रा फैट कम होगा। यह प्रयोग सप्‍ताह में 3 से 4 दिन तक करें।

3. सौंफ खाएं- सौंफ खाने के कई सारे फायदे हैं। सौंफ में मिश्री मिलाकर नहीं खाएं। सौंफ में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे त्‍वचा जवां बनी रहती है। सौंफ को धीरे-धीरे चबाकर खाने से चेहरे की एक्‍सरसाइज होती है। इसका सेवन करने से चेहरे का रंग भी साफ होता है।

4. मुलेठी - मुलेठी गले के लिए रामबाण दवा है। इसका सेवन करने से शरीर का ऑक्‍सीजन स्‍तर भी बराबर रहेगा। चेहरे के बढ़ रहे फैट को कम करने के लिए मुलेठी में एंटी फंगल, एंटी वायरस, एंटी एजिंग और एंटी - सेप्टिक प्रॉपर्टीज होती है।इसमें वो सभी औषधीय गुण है जो चेहरे के निखार के लिए जरूरी है।

5.जीभ घुमाएं - अक्‍सर टाइम की कमी होने के कारण एक्‍सरसाइज नहीं कर पाते हैं। ऐसे में काम के दौरान आप फेस एक्‍सरसाइज जरूर कर सकते हैं। अपने मंह को बंद कर लें। इसके बाद अपने जीभ को घुमाएं। इस तरह घुमाएं की जीभ दांतों को बाहरी ओर से भी टच करें। इसे क्‍लॉक वाइज और एंटीक्‍लॉक वाइज 15 -15 बार घुमाएं।






और भी पढ़ें :