Monsoon Hair Care Tips : बालों को हष्‍ट -पुष्‍ट बनाता है कैस्‍टर ऑयल, जानिए तरीका और फायदे

Last Updated: सोमवार, 26 जुलाई 2021 (11:33 IST)
कैस्‍टर ऑयल यानी अरंडी का तेल, यह एक प्राकृतिक ऑयल है। इसका प्रयोग आज से नहीं सालों से किया जा रहा है। दादी,नानी के वक्‍त में इस प्रकार के प्राक़तिक तेलों का प्रयोग ही बालों को हष्‍ट पुष्‍ट बनाने के लिए किया जाता था। औषधियों से भरपूर अरंडी का तेल बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण देता है। यह तेल अरंडी के बीजों का कस निकालकर बनाया जाता है। इसमें फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों को पौष्टिक और मॉइश्चराइजिंग का काम करता है। बारिश के सीजन में बाल बहुत ज्‍यादा गिरते हैं, जो चिंता का विषय बन जाता है। लेकिन अरंडी का तेल बारिश में भी लगाने से फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं इससे होने वाले लाभ के बारे में। साथ ही कैसे लगाएं।

अरंडी का तेल लगाने के फायदे -

- अगर आप दो मुंहे बालों से परेशान हो गए है तो अरंडी का तेल लगाने पर आराम मिलेगा। यह तेल स्‍कैल्‍प के अंदर जाकर फॉलिकल्‍स को नरम करता है। इसमें मुख्‍य रूप से मौजूद लिनोलिक और ओलिक एसिड बालों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

- कैस्‍टर ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को सफेद होने से बचाता है।

- कैस्‍टर ऑयल में मौजूद विटामिन ई बालों को जरूरी पोषक तत्‍व प्रदान करता है। यह फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान को बचाता है। आप सप्‍ताह में तीन बार कैस्‍टर ऑयल का
इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ताकि हेयर लॉस नहीं हो।

-कई लोगों को नमी से सिर में फुंसी होने लग जाती है और जोर से खुजली होती है। ऐसे में आप कैस्‍टर ऑयल लगाकर कुछ दिन देख सकते हैं आराम नहीं मिलने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

- हालांकि कैस्‍टर ऑयल बैक्‍टीरियल और फंगल इंफेक्‍शन से भी बचाता है। नहाने से 45 मिनट पहले इसे लगाकर रखें और फिर शैम्‍पू से धो लें।

किस तरह से इस्‍तेमाल करें -

हालांकि तेल लगाने का तरीका सबका अलग होता है। ऐसे में आप रात को भी तेल लगाकर सो सकते हैं और सुबह नहाने से 1 घंटे पहले तेल लगा लें। दोनों तरह से फायदेमंद है।
बारिश में बाल थोड़े बेजान हो जाते हैं, ऐसे में तेल लगाने के बाद बालों को गर्म तौलिए से भाप दें। 15 मिनट ऐसा करें। इससे आपके बालों को पोषण तो मिलेगा साथ ही मुलायम भी हो जाएंगे।




और भी पढ़ें :