गुलाब जल गर्मियों में सेहत और सुंदरता का सच्चा साथी


गुलाब का फूल सभी को पसंद है। इसका उपयोग कई तरह से किया जाता है। उन्हीं में से एक है। गुलाबजल बनाने में। जी हां, गुलाब की पंखुड़ियों से ही गुलाबजल बनाया जाता है। जिसका अधिक उपयोग त्वचा की बेहतरी के लिए किया जाता है। गर्मी और सर्दी दोनों में इसका इस्तेमाल आराम से किया जा सकता है। इतना ही नहीं बीमारी में भी इसका प्रयोग किया जाता है। लेकिन आज जानेंगे गर्मी में में छिपे सौंदर्य का राज -


1.झुर्रियां मिटाएं - अगर आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां नज़र आने लग जाए तो आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इसे तबतक लगा रहने दें जब तक वह पूरी तरह से सूख नहीं जाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

2.बॉडी में पहुचाएं ठंडक -जी हां, अगर आपकी बॉडी आपको लगातार गर्म लगती है या पेट में जलन होती है तो आप बॉडी पर और चेहरे पर 2 घंटे के अंतराल से दिन में करीब बार गुलाब जल लगा लें। आपको एक दिन में ही राहत मिल जाएगी।

3.डार्क सर्कल को हटाए - अगर आप डार्क सर्कल से परेशान है या चेहरा डल दिखता है तो आप रोज रात को सोने से पहले अपनी आंखों के आस-पास रूई से गुलाब जल लगाकर सोए। 15 दिन बाद फर्क नजर आने लगेगा।

4.चेहरे का ग्लो बनाने के लिए - अगर आपके चेहरे का ग्लो खत्म हो रहा है। तो आप रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिक्स करके लगाएं। सुबह उठकर चेहरा धो लें। आपका फेस ग्लो करने के साथ ही मुलायम और खिला-खिला लगेगा।

5.रूखी स्किन - अगर आपकी स्किन हर मौसम में रूखी हो जाती है तो गुलाब जल में थोड़ा सा ग्लिसरिन और थोड़ा सा नींबू डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। और रोज रात को फेस वाॅश करके लगाकर कर सो जाएं। सुबह आपकी त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी। और दिनभर में कभी भी नहीं सुखेगी।




और भी पढ़ें :