चावल का पानी : हेल्थ के साथ ब्यूटी के लिए भी लाजवाब

Last Updated: शुक्रवार, 23 जुलाई 2021 (11:02 IST)

चावल भारतीयों के भोजन का सबसे अहम हिस्‍सा है। चावल का सेवन सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है। बल्कि भोजन में चावल होते हैं तो उसे संपूर्ण भोजन की श्रेणी में रखा जाता है। वहीं चावल का पानी भी कई तरह से इस्‍तेमाल किया जाता है। पीरियड्स, डायरिया,पेट दर्द, बुखार सहित अन्‍य बीमारियों में चावल के पानी का सेवन किया जाता है। कमजोरी लगने या व्‍हाइट बल्‍ड सेल्‍स होने पर भी चावल का पानी दिया जाता है। लेकिन सेहत के साथ ही यह ब्‍यूटी के लिए भी अच्‍छा है। जी हां, दवा खाकर थक गए है तो चावल के पानी का इस्‍तेमाल जरूर करें। तो आइए जानते हैं चावल के पानी से कैसे आपकी त्‍वचा निखरकर आती है।

चावल
का
पानी

चावल के पानी में अमीनो एसिड होता है। जिससे स्किन और बाल दोनों सुंदर हो जाते हैं। चावल के पानी से सुबह - सुबह चेहरा धोने से पिंपल्‍स, ड्राईनेस और डार्क स्‍पॉट खत्‍म हो जाते हैं। कोरिया में चावल के पानी का स्किन ट्रीटमेंट के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है।

चावल का पानी कैसे बनाएं

सुबह उठते ही एक मुट्ठी चावल को गला दें। 20 मिनट बाद पानी को छान लें। और फिर उस पानी से मुंह धो लें। अगर पानी अधिक है तो आप अगले दिन भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इसके बाद नहीं।


चावल का पानी लगाने के फायदे

- स्किन की रंगत निखारने और व्‍हाइटनिंग के तौर पर काम करता है।
- पिम्‍पल्‍स को हटाने में मददगार।
- त्‍वचा को दे प्राकृतिक मॉइश्‍चर ।
- बालों में लगाने से बाल सिल्‍की और शाइनी होते हैं, रूसी खत्‍म होती है।

चावल का आटा

आप चावल के पानी बजाए चावल का आटे का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। वह स्‍क्रब की तरह काम करेगा। उसमें आप चावल के आटे के साथ गुलाबजल मिक्‍स कर लीजिए। बॉडी पर लगाने के बाद हल्‍के - हल्‍के हाथों से मसाज कीजिए।
10 मिनट रहने दीजिए। फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए।



और भी पढ़ें :