ये 4 चीजें हमारे लिए अमृत परंतु दूसरों के लिए जहर

shahad ke fayde
संसार में कई ऐसी खाने की चीज़े हैं जो हमारे लिए यदि समान है तो दूसरों के लिए समान हो सकती है। यह व्यक्ति व्यक्ति की तासीर पर निर्भर करता है परंतु हम यहां बता रहे हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे लिए तो अमृत समान है परंतु पशुओं के लिए जहर समान हो सकते हैं। आओ जानते हैं इन्हीं में से मात्र 4 खास बातें।

1. : शहद एक मात्र ऐसा पदार्थ है जो कभी भी नहीं सड़ता है। यह मनुष्य जाति के लिए अमृत के समान है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर रहती है। यह अमृत के समान है। शहद का मुख्य काम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है परंतु यदि इस शहद को कोई कुत्ता गलदी से चाट ले तो वह मर सकता है।

2. घी : देशी गाय का देशी घी मनुष्य के लिए अमृत समान माना गया है। आंखों में डालने से आंखों की गर्मी छट जाती है और नाभि पर लगाने से कई तरह के रोग समाप्त हो जाते हैं। परंतु यह घी मक्खी नहीं खास सकती, वह इस पर बैठ भी जाए तो मर जाती है।

3.मिश्री : मिश्री के साथ सौंफ मिलाकर खाने से आंखों की ज्योति बढ़ती है। आयुर्देद में मिश्री को अमृत समान माना गया है परंतु इस मिश्री की गए डली को भी यदि किसी गधे को खिला दी जाए तो वह मर सकता है।

4. निम्बोली : के अनुसार तो नीम के पेड़ की छाल, पत्ते और निम्बोली सभी काम के हैं और अमृत समान है। यह भी मानव जाती के लिए अमृत के समान है परंतु यदि यह निम्बोली गलदी से कौवा खाले तो तुरंत ही मर जाएगा।



और भी पढ़ें :