Union Budget 2022 में ऑटो सेक्टर को क्या मिला? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या किए ऐलान

पुनः संशोधित मंगलवार, 1 फ़रवरी 2022 (17:51 IST)
हमें फॉलो करें
वित्त मंत्री ने अपने केंद्रीय के भाषण में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए कुछ ऐलान किए। हालांकि ये ऐलान इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए किए गए। इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई बैटरी स्वैप पॉलिसी की घोषणा की।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में क्लीनटेक और इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करेगी। इससे इलेक्ट्रिक बसों और कमर्शियल वाहनों का निर्माण करने वाली ऑटो कंपनियों को और मदद मिलेगी। इस रणनीति से उन कंपनियों के संबंधित सप्लाई चेन पार्टनर्स को भी मदद मिलेगी।

हालांकि इस घोषणा का फायदा केवल कुछ कंपनियों कुछ कंपनियों को मिलेगा पूरे ऑटोमेटिव सेक्टर को नहीं। बजट 2022 में वित्त मंत्री द्वारा की गई प्रमुख घोषणाओं में से एक बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी है।

यदि इसे कुशलतापूर्वक लागू किया जाता है, तो यह भारत में पूरे EV इकोसिस्टम को फायदा कर सकता है। वाहन निर्माताओं और ईवी चार्जिंग इंफ्रा प्लेयर्स को भी इस पॉलिसी से लाभ मिलेगा जो भारत में ईवी अपनाने को बढ़ावा दे सकती है।

इस पॉलिसी से लोगों और सामानों दोनों के लिए लास्ट मील तक गतिशीलता के लिए इलेक्ट्रिफिकेशन के मूवमेंट की उम्मीद है। बैटरी स्वैपिंग नीति के तहत सरकार निजी कंपनियों को बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन और प्रौद्योगिकी स्थापित करने की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहन देगी।



और भी पढ़ें :