Kia की EV6 भारत में हुई लांच, कीमत 59.95 लाख रुपए, जान लीजिए क्या हैं फीचर्स

Last Updated: गुरुवार, 2 जून 2022 (17:27 IST)
हमें फॉलो करें
ev6 launched : ने अपनी इलेक्ट्रॉनिक कार EV6 को लांच कर दिया है। इसे 59.95 लाख

(ex-showroom) रुपए की शुरुआती कीमत पर लांच किया गया है। भारत में, किआ EV6 को चार कलर ऑप्शन में पेश किया गया है- ऑरोरा ब्लैक पर्ल, रनवे रेड, स्नो व्हाइट पर्ल और मूनस्केप।

किया EV6 का भारतीय कार बाजार में सीधा मुकाबला नहीं होगा। इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के प्राइसिंग ब्रैकेट के हिसाब से यह हाल ही में लॉन्च की गई BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान को टक्कर देती है।

साउथ कोरियन कंपनी ने इसे दो वैरिएंट GT RWD (rear-wheel drive) और AWD (all-wheel drive) वैरिएंट में लांच किया है। AWD वैरिएंट की कीमत

64.96 lakh (ex-showroom) रुपए है।
EV6 को CBU (कम्प्लीट बिल्ट अप) इंपोर्ट रूट के जरिए भारत लाया गया है। CBU के रूप में आयात की जाने वाली कारों पर इंजन के आकार और लागत, बीमा और माल ढुलाई के आधार पर 60 से 100 प्रतिशत तक सीमा शुल्क लगता है।
ये हैं सेफ्टी फीचर्स :
किया EV6 के सेफ्टी फीचर्स में 8 एयरबैग, ABS, EBD, ट्रैक्शन कंट्रोल, फॉरवर्ड-कोलिजन कंट्रोल, ISOFIX सीट एंकर, ब्लाइंड-स्पॉट वार्निंग, डायनेमिक क्रूज़ कंट्रोल शामिल हैं। इसमें लेन चेंजिंग असिस्ट, फ्रंट व्हीकल इंडिकेटर, लीडिंग व्हीकल डिपार्चर अलर्ट और 360-डिग्री कैमरा भी दिया गया है।

कैसा एक्स‍टीरियर : नई इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बेस्ड है। किया EV6 का लुक जबरदस्त है। EV6 में स्वेप्ट-बैक LED हेडलाइट्स के साथ नैरो ग्रिल है। EV6 का पूरा डिजाइन इसे एयरोडायनामिक बनाने के लिए है। EV6 के एक्सटीरियर फीचर की बात करें तो कार में एलईडी हेडलाइट्स और डीआरएल, फ्लश-माउंटेड डोर के हैंडल, 19-इंच के अलॉय व्हील हैं। इसे कार के एयरोडायनामिक में सुधार के लिए जितना संभव हो उतना कवर किया गया है।
Kia EV6 ऑप्शन में उपलब्ध होगी। एक में सिंगल मोटर मिलती है जो पीछे के पहियों को चलाती है और दूसरे में डुअल मोटर मिलती है जो चारों पहियों को चलाती है। दोनों कारें 77.4 kWh बैटरी पैक के साथ आती हैं। AWD वर्जन 320 बीएचपी और 605 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। जबकि RWD वर्जन 229 बीएचपी और 350 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि नई Kia EV6 की रेंज 528 किमी है जबकि AWD वेरिएंट 5.2 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।
क्या होंगे सेफ्टी फीचर्स : नई EV6 कार 350 kW DC फास्ट चार्जर से 18 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज हो सकती है। 50 kW चार्जर के ज़रिए इसे 73 मिनट का समय लगता है. पर्याप्त चार्ज हो जाने के बाद, EV6 को एक्सटर्नल इक्विपमेंट जैसे कैंपिंग गियर, इलेक्ट्रिक साइकिल और अन्य डिवाइस को चार्ज करने के लिए चार्जर के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।



और भी पढ़ें :