Car Safe Tips in Monsoon : बारिश में ऐसे रखें अपनी कार का ध्यान, जान लीजिए कुछ जरूरी टिप्स

पुनः संशोधित शनिवार, 25 सितम्बर 2021 (17:32 IST)
के मौसम में अपनी का ध्यान रखना भी आवश्यक होता है। आपकी सेहत के साथ आपकी गाड़ी भी फिट होनी चाहिए। जानिए कार को सुरक्षित रखने के कुछ आवश्यक टिप्स। जिनसे आप अपनी कार को बेहतरीन रख सकते हैं। बारिश के दिनों में कार को साफ रखें।
रस्टिंग से बचने के लिए जरूरी उपाय अपनाएं। कार में लगे मड फ्लैप को साफ करते रहें। कार के अंडर बॉडी एंटी-रस्ट पेंट का प्रयोग करें। कार के अंदर लगे फ्लोर मैट और सीट कवर की भी सफाई करते रहें।
सर्विस का रखें ध्यान : अगर आप चाहते हैं कि बारिश के मौसम और उसके बाद आपकी कार बेहतरीन चले तो उसकी समय-समय पर सर्विस करवाते रहे हैं। किसी अच्छे से मैकेनिक के पास अपनी कार के इंजन और उसे चेक करवाना जरूरी होता है। इंजन ऑइल का भी ध्यान रखना आवश्यक होता है। इंजन ऑइल का लेवल भी चेक करवाते रहें।

बैटरी का ध्यान रखना जरूरी : बारिश का सीजन शुरू होते ही बैटरी की स्थिति और उसकी ग्रैविटी जरूर जांच लें। बैटरी की स्थिति अच्छी नहीं है और आप बारिश में कहीं फंस गए तो गाड़ी आगे ले जाने में भारी समस्या हो सकती है। बारिशों में बैटरी के टर्मिनलों के ऊपर सफेद-सा डीकम्पोजिंग मटीरियल उभर आता है। इससे स्टार्टिंग की समस्या हो सकती है। किसी भी कारण से बैटरी में स्टार्टिंग की समस्या है तो बदलवा लें या फिर किसी मैकेनिक को दिखाएं।

ब्रेक दुरुस्त होना जरूरी : ब्रेक का ध्यान रखना जरूरी है। पानी के कारण कार की ब्रेक थोड़ी कमजोर हो जाती है और ऐसे में आपको इसका ध्यान रखना होगा। तेज गति से न चलें और आवश्कता पड़ने पर ब्रेक पैड को बदलते रहें।

क्लच का भी रखें ध्यान : बारिशों में क्लच को दुरुस्त करवाकर रखें। अगर गाड़ी का क्लच अच्छी तरह काम कर रहा हो तो पानी या कीचड़ में फंस जाने पर भी गियर्स गाड़ी को पूरी पावर के साथ आसानी से बाहर निकाल देते हैं।



और भी पढ़ें :